आपकी सुरक्षा आपके हाथ में, अपने शहर में रहिए; कोचिंग हादसे के बाद छात्रों से क्या बोले अवध ओझा

Views

 


आपकी सुरक्षा आपके हाथ में, अपने शहर में रहिए; कोचिंग हादसे के बाद छात्रों से क्या बोले अवध ओझा

अवध ओझा ने कहा कि आज से दस साल पहले ऑनलाइन जैसा सिस्टम नहीं था। आज सभी की ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं। क्या जरूरत है सबको दिल्ली आने की?

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर की राव आईएएस कोचिंग के बेसमेंट में पानी भरने से हुए हादसे के बाद छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इस हादसे में तीन छात्रों की जान चली गई थी, जिसके बाद से छात्र दिल्ली के कई इलाकों में प्रदर्शन कर रहे हैं। इन्हीं छात्रों में से कइयों ने मशहूर टीचर अवध ओझा और विकास दिव्यकीर्ति के कई दिनों तक सामने नहीं आने का मुद्दा भी उठाया, जिसके बाद अब अवध ओझा ने छात्रों से कहा है कि आपकी सुरक्षा आपके ही हाथ में है और ऑफलाइन के बजाए ऑनलाइन क्लासेस पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। 

यूट्यूब चैनल 'लल्लनटॉप' से बात करते हुए अवध ओझा ने कहा कि आज से दस साल पहले ऑनलाइन जैसा सिस्टम नहीं था। आज सभी की ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं। क्या जरूरत है सबको दिल्ली आने की? इलाहाबाद (प्रयागराज) का लड़का वहीं नहीं पढ़ सकता क्या? जो आप यहां रूम रेंट दे रहे हो 20 हजार, वह अपने शहर में पांच हजार रुपये में ही सुविधा मिल जाएगी। दिल्ली वही छात्र आएं, जिनको लगता है कि हमारे घर में ठेकेदार, ब्यूरोक्रेट, नेता आदि हैं कि हम घर पर रहकर नहीं पढ़ पा रहे। दिल्ली सिर्फ इनको ही आना चाहिए, बाकी से हाथ जोड़कर निवेदन है कि ऑनलाइन में इतने बेहतरीन टीचर हैं और सब वैसे ही पढ़ाते हैं। 

अवध ओझा ने इंटरव्यू में आगे कहा कि अब के दौर में आपकी सुरक्षा आपके हाथ में। अपने शहर में रहिए, ऑनलाइन सब्सक्राइब करिए। इसके अलावा, हाइब्रिड मोड है, जिसमें आपने अवध ओझा क्लासेस ज्वाइन की और आपने कहा कि हम दस दिन ऑफलाइन भी करेंगे तो यह सुविधा भी छात्रों के पास है। अब तो चारों तरफ सुविधा है। क्या जरूरत है सभी को दिल्ली आकर दो दो लाख रुपये फीस देने की। दिल्ली आकर भीड़ लगाने की क्या जरूरत। टीचर वही पढ़ाएंगे ऑनलाइन जोकि ऑफलाइन पढ़ा रहे हैं।

हाई कोर्ट ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी
वहीं, दिल्ली हाई कोर्ट ने राजेंद्र नगर में स्थित एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों की डूबने से हुई मौत के मामले की जांच शुक्रवार को दिल्ली पुलिस से केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी। उच्च न्यायालय ने इस मामले की जांच सीबीआई को ''यह सुनिश्चित करने के लिए सौंपी कि जनता को जांच पर कोई संदेह न हो।'' कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला की पीठ ने आपराधिक मामले में सीबीआई द्वारा की जाने वाली जांच की निगरानी के लिए केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) को एक वरिष्ठ अधिकारी नियुक्त करने को कहा।