इजरायल में संभलकर रहें भारतीय, दूतावास ने जारी की चेतावनी; युद्ध का खतरा बढ़ा

Views

 


इजरायल में संभलकर रहें भारतीय, दूतावास ने जारी की चेतावनी; युद्ध का खतरा बढ़ा

यह सलाह ऐसे समय पर आई है जब इजरायल में सुरक्षा स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। दूतावास ने अपने नागरिकों से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार की अनावश्यक यात्रा से बचें।

इजरायल में भारतीय दूतावास ने वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर वहां रह रहे सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा दिए गए सुरक्षा निर्देशों का पालन करने की सलाह दी है। दूतावास ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह सूचना साझा की। ट्वीट में कहा गया है, "क्षेत्र में वर्तमान स्थिति को देखते हुए, इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा सुझाए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है।"

यह सलाह ऐसे समय पर आई है जब इजरायल में सुरक्षा स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। दूतावास ने अपने नागरिकों से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार की अनावश्यक यात्रा से बचें। दूतावास ने आगे कहा कि किसी भी आपात स्थिति में भारतीय नागरिक दूतावास के हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। दूतावास लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

इजरायल में क्यों तनावपूर्ण है स्थित?

पिछले 10 महीने से इजरायल का हमास के साथ युद्ध चल रहा है। दो दिन पहले इजरायल ने हमास के प्रमुख इस्माइल हनियेह को मार गिराया था। हनियेह की मौत के बाद से मिडिल-ईस्ट में संकट एक बार फिर से बढ़ने वाला है। इजरायल ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमास के हमले के लिए हनियेह और अन्य हमास नेताओं को मारने का संकल्प लिया था। ईरान हमास के साथ-साथ हिजबुल्लाह और गाजा में इजराइल से लड़ने वाले अन्य फिलिस्तीनी उग्रवादी समूहों का समर्थन करता है।

ऐसे में ईरान अब इजरायल पर हमला कर सकता है। इसी को देखते हुए भारत ने सावधान रहने को कहा है। इससे पहले लेबनान की राजधानी बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने बृहस्पतिवार को भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक इस पश्चिमी एशियाई देश की यात्रा न करने तथा इजरायल और चरमपंथी समूह हिजबुल्ला के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर देश छोड़ने को लेकर ‘‘सख्त परामर्श’’ जारी किया है।

पिछले वर्ष आठ अक्टूबर से इजराइल-लेबनान सीमा पर इजराइली सैनिकों और हिज़्बुल्ला के बीच संघर्ष हो रहा है। इजराइल ने मंगलवार को दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्ला के शीर्ष सैन्य कमांडर फौद शुकूर को निशाना बनाया। बाद में, इजराइल ने पुष्टि की कि उसने शुकूर को मार गिराया है। इजराइल का दावा है कि उसके कब्जे वाले गोलान हाइट्स क्षेत्र में सप्ताहांत रॉकेट से किए गए हमले में शुकूर का हाथ था जिसमें 12 युवक मारे गए थे।