बिहार को स्पेशल स्टेटस, NEET पेपर लीक; सर्वदलीय बैठक में दलों ने उठाए मुद्दे

Views

 


संसद सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक में सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी मांगों को सरकार के सामने रखा। कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की मांग की। कांवड़ यात्रा और नीट पर भी उठे सवाल।

आज हुई सर्वदलीय बैठक के बाद संसद सत्र के हंगामेदार रहने के आसार बढ़ गए हैं। सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस पार्टी ने जहां लगातार डिप्टी स्पीकर पद की मांग की तो इसके साथ ही साथ नीट यूजी विवाद और कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तरप्रदेश सरकार के फैसले पर भी सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार से सवाल पूछे। संसद के बजट सत्र के पहले बुलाई गई इस सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने जोरदार तरीके से अपने मुद्दों को रखा। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने नीट यूजी के साथ-साथ एजेंसियों के दुरुपयोग का मामला भी उठाया। गोगई ने कहा कि एजेंसियां केवल विपक्षी नेताओं को परेशान करने के लिए छोड़ रखी हैं। भाजपा या एनडीए में जो शामिल हो जाता है तो फिर उसके पीछे एजेंसियां नहीं जाती।

समाजवादी पार्टी ने उठाया कांवड़ यात्रा का मसला

समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा दिए गए आदेश के खिलाफ अपनी आवाज उठाई, उन्होंने कहा कि आखिर दुकानदारों की दुकानों पर सरकार उनके नाम लिखवाकर आखिर क्या साबित करना चाहती है।

मीटिंग के बीच में कांग्रेस नेता जयराम रमेश का पोस्ट, टीडीपी ने नहीं मांगा स्पेशल स्टेटस
मीटिंग के बीच में ही कांग्रेस नेता जयराम रमेश की तरफ से अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यह दावा किया गया कि टीडीपी ने आंध्रप्रदेश के लिए स्पेशल स्टेटस की मांग नहीं की, जबकि नीतीश कुमार की पार्टी ने बिहार के लिए स्पेशल स्टेटस की मांग रखी।

रमेश ने अपने पोस्ट में लिखा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में चल रही सर्वदलीय बैठक में जदयू के नेताओं ने बिहार के लिए स्पेशल स्टेटस देने की मांग सामने रखी। जगन मोहन रेड्डी की पार्टी् वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने आंध्र प्रदेश को स्पेशल स्टेटस देने की मांग रखी लेकिन टीडीपी इस मुद्दे पर खामोश रही।

जदयू, एनडीए की महत्वपूर्ण घटक दल है, जदयू के द्वारा हाल ही में केंद्र सरकार से बिहार के लिए स्पेशल स्टेटस मांगते हुए एक विधेयक पारित किया गया था।

विपक्ष को संसद में बोलने दे सरकार- गौरव गोगोई
 भाजपा नेता किरण रिजिजू ने जब संसद सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी पार्टियों से सहयोग मांगा तो कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा कि संसद में विपक्ष के नेताओं को अपने मुद्दे उठाने देना चाहिए। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने टीडीपी सरकार के द्वारा उनके लोगों को जबर्दस्ती टारगेट करने का आरोप लगाया।

भाजपा के अध्यक्ष जे पी नड्डा, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई, चिराग पासवान, असदुद्दीन औवेसी, राजद के अभय कुशवाहा, आप के संजय सिंह, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव इस बैठक में शामिल हुए। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी अध्यक्षता की।

मंगलवार 23 जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण भारत का बजट प्रस्तुत करेंगी। बजट को कल सोमवार को लोकसभा में टेबल कर दिया जाएगा।