यूपी में नए नेता प्रतिपक्ष होंगे माता प्रसाद पांडेय, विधानसभा में सरकार से करेंगे सवाल-जवाब

Views


यूपी में नए नेता प्रतिपक्ष होंगे माता प्रसाद पांडेय, विधानसभा में सरकार से करेंगे सवाल-जवाब

नए नेता प्रतिपक्ष के नाम पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मुहर लगा दी है। यूपी में नए नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद होंगे। माता प्रसाद विधानसभा में सरकार से सवाल जवाब करेंगे।

  यूपी विधानसभा में नए नेता प्रतिपक्ष के नाम पर मुहर लग गई है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने नए नेता प्रतिपक्ष के लिए सपा विधायक माता प्रसाद पांडेय के नाम का ऐलान किया है। माता प्रसाद पांडेय अब विधानसभा में सरकार से सवाल-जवाब करेंगे। इसके अलावा तीन और विधायकों को नई जिम्मेदारी सौंपी है। अखिलेश यादव ने अमरोहा से विधायक महबूब अली को अधिष्ठाता मंडल, हसनपुर से विधायक कमाल अख्तर को मुख्य सचेतक और प्रतापगढ़ जिले के रानीगंज विधानसभा क्षेत्र से विधायक राकेश कुमार उर्फ डॉक्टर आरके वर्मा को उप सचेतक बनाया है।

बतादें कि अभी विधानसभा नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सपा प्रमुख अखिलेश यादव संभाल रहे थे, लेकिन कन्नौज लोकसभा सीट से सांसद चुने जाने के बाद अखिलेश ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद ये पद खाली हो गया था। 29 जुलाई से विधानसभ में मानसून सत्र भी शुरू हो रहा है ऐसे में नेता प्रतिपक्ष को लेकर चर्चा शुरू गई थी। नेता प्रतिपक्ष के नाम के ऐलान को लेकर अखिलेश यादव ने रविवार को सपा विधानमंडल दल की एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में इंद्रजीत सरोज व राम अचल राजभर, सरोज, शिवपाल यादव जैसे नेताओं का नाम भी नेता प्रतिपक्ष के लिए रखा गया था, लेकिन इस रेस में माता प्रसाद पांडेय ने बाजी मार ली।

कौन हैं नए नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय

नए नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय सिद्धार्थनगर जिले के इटवा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। माता प्रसाद का जन्म 31 दिसंबर 1942 में हुआ था। माता प्रसाद यूपी विधानसभा में पहले दो बार अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 

कल से शुरू हो रहा है विधानसभा का मानसून सत्र 

यूपी  विधानमंडल का मॉनसून सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है। इस सत्र में खासा हंगामा होने के आसार हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पहली बार हो रहे इस सत्र में मुख्य विपक्षी दल सरकार को घेरने के लिए खासे आक्रामक तेवर दिखाने की तैयारी में हैं तो सरकार भी विपक्ष के आरोपों का माकूल जवाब देने की तैयारी में है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना रविवार शाम को विधानभवन में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा अन्य दलों के नेता शामिल होंगे। इसके पहले कार्यमंत्रणां समिति की बैठक में सदन के कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। भाजपा विधानमंडल दल की बैठक सोमवार को सुबह 9:30 पर होगी।