छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से बिगड़े हालात, अधिकारी लापता, महाराष्ट्र से टूटा सड़क संपर्क

Views

 


छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से बिगड़े हालात, अधिकारी लापता, महाराष्ट्र से टूटा सड़क संपर्क

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। बेमेतरा जिले में तीन दिन के लिए स्कूलों में अवकाश के आदेश जिलाधिकारी ने दिए हैं। इस बीच सूबे में अगले 4 दिनों तक बारिश के जारी रहने के आसार हैं।

छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। ग्रामीण इलाकों का जलस्तर बढ़ने से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। बीते एक हफ्ते से हो रही बारिश की वजह से भारी नुकसान हो रहा है। यही नहीं बारिश की वजह से राज्य के बेमेतरा जिले में तीन दिन के लिए स्कूलों में अवकाश के आदेश जिलाधिकारी ने दिए हैं। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक बारिश के जारी रहने का अनुमान जताया है। अगले 24 घंटे के दौरान कुछ हिस्सों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। 

यूनिवार्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, कांकेर जिले के कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। मेंढकी नदी उफान पर है। इससे लोग बाजार नहीं जा पा रहे हैं। बीजापुर जिले के भोपालपटनम ब्लॉक के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। नेशनल हाइवे-163 तारलागुड़ा और नेशनल हाइवे-63 पर बने पुलों के ऊपर से पानी बह रहा है। इससे छत्तीसगढ़ से महाराष्ट्र का सड़क संपर्क टूट गया है। बालोद, बेमेतरा, राजनांदगांव, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, मोहला मानपुर-अंबागढ़ चौकी और कांकेर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में 'साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड' (एसईसीएल) के खदान में भारी बारिश के दौरान एक अधिकारी पानी में बह गया। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि एसईसीएल की खुली कोयला खदान के एक हिस्से में पानी भरने से खदान का सीनियर अंडर मैनेजर जितेंद्र नागरकर पानी में बह गया। अधिकारी की तलाश की जा रही है। 

कोल इंडिया की सहायक कंपनी SECL के कुसमुंडा कोयला खदान में शाम लगभग 4 बजे अधिकारी और कर्मचारी खदान का निरीक्षण कर रहे थे। अधिकारी खदान के एक हिस्से में जमा हुए पानी का निरीक्षण करने गए थे। जब अधिकारी खदान का निरीक्षण कर रहे थे तब खदान में ढलान से अचानक भारी मात्रा में जलधारा फूट गई। वहां मौजूद नागरकर और एक अन्य अधिकारी उसमें बह गए। एक अन्य अधिकारी किसी तरह खुद को बचाने में कामयाब रहा लेकिन नागरकर संभल नहीं पाया। लापता अधिकारी की तलाश जारी है।