अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स के लौटने की खुली राह, अब बस इतना इंतजार; महीने भर से फंसी है एस्ट्रोनॉट

Views

 


अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स के लौटने की खुली राह, अब बस इतना इंतजार; महीने भर से फंसी है एस्ट्रोनॉट

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स की वापसी का रास्ता खुल गया है। बोइंग का स्टारलाइन स्पेसक्राफ्ट बहुत जल्द ही वापसी की उड़ान भरने वाला है। हालांकि अभी डेट तय नहीं है।

 अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स की वापसी का रास्ता खुल गया है। बोइंग का स्टारलाइन स्पेसक्राफ्ट बहुत जल्द ही वापसी की उड़ान भरने वाला है। सुनीता विलियम्स और बच विल्मोरे आरसीएस थर्स्टर्स के सफल टेस्ट के बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में फंस गए हैं। इसके बाद इन दोनों को वापस लाने के प्रयास चल रहे हैं। इसी क्रम में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर खड़े स्पेसक्राफ्ट से जुड़े कुछ अहम टेस्ट किए गए। यह टेस्ट फ्लाइट डायरेक्टर कोल महरिंग के निर्देशन में हुए हैं। इस टेस्ट के रिजल्ट्स काफी पॉजिटिव रहे हैं और इसने अंतरिक्ष यात्रियों की जल्द वापसी की उम्मीद जगा दी है।

फ्लाइट डायरेक्टर महरिंग ने कहा कि स्टारलाइनर और आईएसएस की टीम ने टेस्ट को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। दोनों टीमें रिजल्ट से पूरी तरह से संतुष्ट थीं। इस दौरान एस्ट्रोनॉट्स विलियम्स और विल्मोरे भी स्टारलाइनर कैलिप्सो पर सवार थे। यह दोनों ग्राउंड टीम को रियल टाइम फीडबैक दे रहे थे। घर वापसी के लिए तैयारी में जुटी सुनीता और उनके साथी विल्मोरे दो और परीक्षण में शामिल होंगे। यह परीक्षण अगले हफ्ते होगा, जिसमें सुरक्षित लैंडिंग और स्मूद ट्रांजिशन के बारे में किया जाना है।

इसके अलावा फ्लाइट टेस्ट रेडीनेस रिव्यू भी अगले हफ्ते के लिए शिड्यूल किया गया है। इसमें हॉट फायर टेस्ट से जुड़े आंकड़ों का परीक्षण किया जाएगा। हालांकि वापसी के लिए अभी किसी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि अगस्त में सुनीता विलियम्स धरती पर लौट आएंगी। बता दें कि यह दोनों एस्ट्रोनॉट सात दिन के मिशन पर गए हुए थे। यह लोग स्टारलाइनर पर सवार होकर गए ताकि यह साबित किया जा सके कि स्टारलाइन ह्यूमन मिशन के लिए ठीक है। हालांकि स्पेसक्राफ्ट में समस्या के चलते उनकी वापसी समय से नहीं हो सकी और दोनों महीने भर से अधिक समय से वहीं अटके हुए हैं।