सरिया में खुलेगी अपेक्स बैंक की नई शाखा, किसानों में खुशी की लहर

Views

 Yuvraj Yadav


  सरिया में छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) की नवीन शाखा खोली जाएगी। इसकी स्वीकृति मिलने के पश्चात् सरिया अंचल के किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

सरिया। विदित हो कि रायगढ़ विधायक एवं छत्तीसगढ़ शासन में वित्त आवास एवं पर्यावरण,वाणिज्यिक कर मंत्री ओपी चौधरी जी के पहल पर किसानों की सुविधा के उद्देश्य से राज्य सरकार के निर्देशन पर अपेक्स बैंक के द्वारा नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक) के माध्यम से भेजे गए प्रस्ताव को रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई है।

लाइसेंस जारी होने से सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिला के बरमकेला विकासखण्ड अंतर्गत सरिया नगर में अपेक्स बैंक की नवीन शाखा जल्द ही खोली जाएगी।

बता दें कि बरमकेला-सरिया- लेन्ध्रा क्षेत्र के लिए बरमकेला में एक ही बैंक शाखा होने के कारण किसानों को लेन-देन से लेकर सरकारी कामकाज में भारी तकलीफों का सामना करना पड़ता था।


अब क्षेत्र के किसानों को आसानी से ऋण व धान बिक्री की राशि लेने में सुविधा होगी।

ओपी का वादा-एक एक करके हो रहा पूरा

विधानसभा चुनाव के दौरान ओपी चौधरी ने विकास का नारा दिया था और अब वे विकास को ही प्राथमिकता दे रहे हैं।

चुनावी समय में ओपी चौधरी से सरिया क्षेत्र के किसानों ने अपेक्स बैंक बरमकेला में किसानों की हो रही दुर्दशा से परिचित कराते हुए मांग की थी कि सरिया में अपेक्स बैंक की नवीन शाखा खोला जाए। 

जिस पर उन्होंने लोगों को यह कहकर आश्वस्त किया था कि विधायक बनने के उपरांत वे किसान हितैषी इस काम को प्राथमिकता के साथ पूरी करेंगे।

सो आज उन्होंने किसानों के इस वर्षो पुरानी मांग को पूरा कर दिखलाया है।

"एक तरफ चन्द्रपुर-सरिया-कंचनपुर मार्ग का मजबूतीकरण निर्माण कार्य जैसे विकास के सारे काम की स्वीकृति और दूसरी तरफ किसान कल्याण" ये भारतीय जनता पार्टी की सरकार में ओपी चौधरी के अगुवाई में परिलक्षित होता दिख रहा है।


 ओपी चौधरी के कुशल नेतृत्व में विकास की गंगा बह रही है: चूड़ामणि पटेल 

प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार को महज छः महीने ही हुए हैं और इन छः महीनों में रायगढ़ विधायक एवं मंत्री ओपी चौधरी ने सरिया क्षेत्र में अनेकों कल्याणकारी कार्यो की स्वीकृति को अमलीजामा पहनाया हैं।

जिससे चहुंओर विकास की गंगा बह रही है।

उपरोक्त बातें सेवा सहकारी समिति मर्यादित साल्हेओना पं.क्र.245 के पूर्व अध्यक्ष एवं सरिया मण्डल भाजपा के महामंत्री चूड़ामणि पटेल ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कही है।

उन्होंने बताया कि जनहितैषी कामों की वजह से ओपी चौधरी की भुरी-भुरी प्रशंसा हो रही है और क्षेत्र की लोग उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट कर रहे है।

सरिया में अपेक्स बैंक की नवीन शाखा खुलने पर इस क्षेत्र की किसानों को काफी लाभ मिलेगी। 

बरमकेला-सरिया क्षेत्र के 18 प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियों के किसान सदस्यों के केसीसी कार्ड बनाने का काम अपेक्स बैंक की बरमकेला शाखा से चल रहा था। किसानों को नगद राशि वितरित करने का काम भी इसी बैंक से हो रहा था। सरिया में नई शाखा खुलने के पश्चात् संबंधित किसानों के खाते बरमकेला शाखा से नई शाखा सरिया को भेज दिए जाएंगे। श्री पटेल ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मिली मंजूरी को छत्तीसगढ़ सरकार और अपेक्स बैंक के साथ-साथ सरिया क्षेत्र के किसानों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि इससे सरिया क्षेत्र की 07 सहकारी साख समितियों के हजारों कृषकों को फायदा होगा।