अगस्त 2025 से रायपुर से हैदराबाद तक जल्द फर्राटा भरेगी कार, जानें कब खुलेगा एक्सप्रेसवे

Views


 

रायपुर-हैदराबाद एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य चल रहा है और अगले साल तक यह आम लोगों के लिए खुल जाएगा। इसके तैयार हो जाने से रायपुर और हैदराबाद के बीच सीधी कनेक्टिविटी होगी और छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना के कई शहर आपस में जुड़ जाएंगे। इससे आर्थिक गतिविधि भी बढ़ेगी।

देश में रोड नेटवर्क का विस्तार काफी तेजी से हो रहा है। रोड नेटवर्क के जरिए कई शहरों को आपस में जोड़ा जा रहा है। इससे शहरों की दूरी कम होने के साथ ही उन शहरों के बीच आर्थिक गलियारे का निर्माण हो रहा है। यानी कि अर्थव्यवस्था को गति मिल रही है। इसके लिए एक्सप्रेसवे निर्माण पर काफी जोर दिया जा रहा है। इन्हीं में रायपुर-हैदराबाद एक्सप्रेसवे भी शामिल है। इस एक्सप्रेसवे के जरिए रायपुर से हैदराबाद की दूरी महज चार घंटे की हो जाएगी और दोनों शहरों के बीच आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी। आइए जानते हैं कि यह एक्सप्रेसवे कब से लोगों के लिए खुल जाएगा।

रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे की लागत और लंबाई

रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 568 किमी है। इसे रायपुर-हैदराबाद आर्थिक गलियारा के नाम से भी जाना जाता है। इसके तैयार हो जाने के बाद दोनों शहरों की दूरी घटकर महज चार घंटे की रह जाएगी। यानी कि रायपुर से हैदराबाद चार घंटे में पहुंचा जा सकेगा। यह चार से छह लेन में तैयार हो रहा है। यह एक्सप्रेसवे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना को आपस में जोड़ने का काम करेगा। इससे सिर्फ रायपुर और हैदराबाद के बीच की दूरी ही नहीं कम होगी, बल्कि इसके आस पास के शहरों को भी फायदा मिलेगा। अगर इसकी लागत की बात करें तो एक्सप्रेसवे के ग्रीनफील्ड सेक्शन की अनुमानित लागत 3,178 करोड़ रुपये है।

कब खुलेगा रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे?

रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे अभी निर्माण की प्रक्रिया में है और नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया इसका निर्माण कर रहा है। जहां तक डेडलाइन की बात है तो रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे अगस्त, 2025 में बनकर तैयार हो सकता है। हालांकि, निर्माण कार्य में किसी तरह की समस्या आने पर कार्य समाप्ति की तिथि आगे भी बढ़ सकती है। फिलहाल इसका डेडलाइन अगस्त, 2025 तय किया गया है। 

किन शहरों से होकर गुजरेगा रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे?

इस एक्सप्रेसवे का शुरुआती प्वाइंट रायपुर के पाटन होगा और ये हैदराबाद के उत्तरी-पूर्वी बाहरी हैदराबाद सिटी को जोड़ेगा, जो इसका अंतिम छोड़ होगा। वहीं, यह एक्सप्रेसवे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना को आपस में जोड़ेगा। इसके अलावा इसके साथ कई शहर जुड़ जाएंगे। इस एक्सप्रेसवे से रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, गढ़चिरौली, रामागुंडम, करीमनगर और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहर सीधे तौर पर जुड़ेंगे।

रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे रूट मैप

  • 325 किमी दुर्ग-गढ़चिरौली-बेलमपल्ली (ग्रीनफील्ड सेक्शन)
  • 35 किमी बेलमपल्ली-मंचेरियल (एनएच-363 का ब्राउनफील्ड अपग्रेड)
  • 208 किमी मंचेरियल-हैदराबाद (SH-1 का ब्राउनफील्ड अपग्रेड)