35 साल पुरानी कंपनी का आ रहा IPO, करीब 75 देशों में फैला है कारोबार

Views

 


ममता मशीनरी प्लास्टिक बैग और पाउच बनाने वाली मशीनें, पैकेजिंग मशीनें बनाती है और उनका निर्यात करती है। यह पैकेजिंग उद्योग के लिए संपूर्ण विनिर्माण समाधान प्रदान करती है। कंपनी अपनी मशीनें ‘वेगा’ और ‘विन’ ब्रांड नाम से बेचती है।

पिछले कुछ साल से लगातार कंपनियां आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए शेयर बाजार में एंट्री ले रही हैं। साल 2024 में भी यह सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में गुजरात की पैकेजिंग इक्युपमेंट मैन्युफैक्चरर कंपनी ममता मशीनरी लिमिटेड ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज जमा कराए हैं।

शेयर बिक्री से नहीं होगी कमाई

आईपीओ दस्तावेजों के मसौदे (डीआरएचपी) के अनुसार गुजरात स्थित कंपनी का आईपीओ पूरी तरह से प्रवर्तकों द्वारा 73.82 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है। ओएफएस के तहत शेयर बेचने वालों में महेंद्र पटेल, नयना पटेल, भगवती पटेल, ममता ग्रुप कॉरपोरेट सर्विसेज एलएलपी और ममता मैनेजमेंट सर्विसेज एलएलपी शामिल हैं। चूंकि यह ओएफएस है, इसलिए कंपनी को आईपीओ से कोई कमाई नहीं होगी। बीलाइन कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड इस इश्यू (बीआरएलएम) का एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है।

कंपनी के बारे में

ममता मशीनरी प्लास्टिक बैग और पाउच बनाने वाली मशीनें, पैकेजिंग मशीनें बनाती है और उनका निर्यात करती है। यह पैकेजिंग उद्योग के लिए संपूर्ण विनिर्माण समाधान प्रदान करती है। कंपनी अपनी मशीनें ‘वेगा’ और ‘विन’ ब्रांड नाम से बेचती है। मई, 2024 तक, कंपनी ने दुनिया के 75 देशों में 4,500 से अधिक मशीनें स्थापित की हैं। यह कंपनी साल 1989 से इंडस्ट्री में सक्रिय है। यह स्टेपर मोटर, ड्राइव और माइक्रोप्रोसेसर कंट्रोलर और पारंपरिक क्लच-ब्रेक, रैक-पिनियन असेंबली के बिना प्लास्टिक बैग बनाने वाली मशीनें पेश करने वाली पहली भारतीय कंपनी है।

अगले सप्ताह आ रहे 3 नए आईपीओ

बता दें कि अगले सप्ताह तीन कंपनियां 2,700 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने के लिए अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। आने वाले सप्ताह में एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स और बंसल वायर मेनबोर्ड सेगमेंट के आईपीओ होंगे तो एम्बे लेबोरेटरीज एकमात्र एसएमई इश्यू है। वहीं, शेयर बाजार में एलाइड ब्लेंडर्स और व्रज आयरन एंड स्टील सहित 11 आईपीओ की लिस्टिंग देखने को मिलेगी।