मैं ड्रिंक्स लेकर जा रहा था लेकिन...टी20 वर्ल्ड कप के बीच कुलदीप यादव का छलका दर्द

Views

 


स्पिनर कुलदीप यादव को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान अमेरिका में लीग मैच खेलने का अवसर नहीं मिला। कुलदीप का इंडिया वर्सेस बांग्लादेश मैच के बाद दर्द छलका आया।

कुलदीप यादव टी20 क्रिकेट में ईंट का जवाब पत्थर से देने पर यकीन करते हैं और इसी आक्रामक तेवर से भारत के इस कलाई के स्पिनर को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अप्रतिम सफलता मिल रही है। वेस्टइंडीज और अमेरिका टूर्नामेंट के संयुक्त मेजबान हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से सभी प्रारूपों में भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर कुलदीप को अमेरिका में लीग चरण में बाहर रहना पड़ा था। वेस्टइंडीज की स्पिनरों की मददगार पिचों पर वह काफी प्रभावी साबित हो रहे हैं। उन्होंने दो मैचों में पांच विकेट ले लिए हैं जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ शनिवार को मिले तीन विकेट शामिल हैं।

'मुझे आईपीएल में इससे मदद मिली'

कुलदीप की सफलता का एक कारण उनकी गेंदबाजी में आक्रामकता भी है। उन्होंने कहा कि वह अपनी लेंथ से कभी समझौता नहीं करते। उन्होंने कहा, ''दुनिया के किसी भी स्पिनर के लिए लेंथ काफी मायने रखती है। इस प्रारूप में तो आपको यह भांपना ही होता है कि बल्लेबाज क्या करने की सोच रहा है। इसके लिए काफी आक्रामक होना पड़ा है। मुझे आईपीएल में भी इससे मदद मिली और अब टी20 वर्ल्ड कप में भी।'' अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को उन्हें सबसे कठिन परीक्षा से गुजरना है।

'तो आपके पास रणनीति होनी चाहिए'

यह पूछने पर कि बल्लेबाज जब चौके छक्के लगाने की फिराक में होते हैं, वह अपनी रणनीति पर कैसे अडिग रह पाते हैं, उन्होंने कहा, ''जब सामने वाली टीम को प्रति ओवर 10 या 12 रन चाहिए और बल्लेबाज आपकी गेंदों की धुनाई करने को आतुर हों तो सिर्फ लेंथ बनाए रखना जरूरी है।'' उन्होंने कहा, ''जब वह आप पर हमले की कोशिश करें तो आपके पास रणनीति होनी चाहिए। ऐसे में विकेट लेने की संभावना अधिक होती है।''

'मैं अमेरिका में खेलना चाहता था'

कुलदीप ने संकेत दिया कि उन्हें वेस्टइंडीज में टीम संयोजन की जानकारी दी। उन्होंने कहा, ''मैं अमेरिका में नहीं खेला। मैं वहां 12वां खिलाड़ी था और ड्रिंक्स लेकर जा रहा था। यह खेलने जैसा ही था। मैंने वहां गेंदबाजी नहीं की लेकिन करना चाहता था।'' उन्होंने कहा, ''वहां विकेट ऑस्ट्रेलिया की तरह था। मैंने यहां 2017 में टी20 और वनडे में पदार्पण किया और मुझे हालात का पता था। स्पिनर के लिए यहां गेंदबाजी करना अच्छा अनुभव है।''