तेहरान का कसाई नहीं रहा; हेलीकॉप्टर क्रैश में मारे गए ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पर इजरायली मीडिया

Views

Tehran Butcher: विमान हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई है। रईसी की मौत पर दुनियाभर से शोक संदेश सामने आए हैं। इस बीच इजरायली मीडिया ने रईसी की तुलना तेहरान के कसाई से की।

 ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी एक विमान हादसे में मारे गए हैं। उनके साथ ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और 7 अन्य ईरानी अधिकारियों और अंगरक्षकों की मौत हो गई। ईरानी सरकार ने रईसी और अन्य अधिकारियों के शव बरामद कर लिए हैं। रईसी का विमान अजरबैजान सीमा के पास एक पहाड़ी उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में क्रैश हो गया था। हादसे की प्राथमिक वजह घुप कोहरा और खराब मौसम बताया जा रहा है। रईसी को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई का उत्तराधिकारी माना जाता था। उम्मीद थी कि खामेनेई जल्द ही अपना पद रईसी को सौंपने वाले थे। रईसी की मौत पर दुनियाभर के देशों की तरफ से शोक संदेश जारी हुए। इस बीच इजरायली मीडिया का बयान हैरान कर देने वाला है। इजरायली मीडिया ने रईसी को तेहरान का कसाई बताया।

तुर्की और रूसी बचाव दल की मदद से ईरानी अधिकारी पहले जंगल के उस इलाके तक पहुंचे, जहां हेलीकॉप्टर का मलबा था। मलबा मिलने के बाद ईरानी अधिकारियों को हेलीकॉप्टर से कुछ दूरी पर इब्राहिम रईसी, हुसैन अमीर और अन्य के शव बरामद हुए। बचाव दल ने करीब 17 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। ईरान के रेड क्रिसेंट के प्रमुख पिरहोसैन कोलिवांड ने ईरानी राज्य टेलीविजन को बताया, "मलबे को देखकर हालांकि पहले ही अंदेशा हो गया था कि किसी के बचने की संभावना बेहद कम है।"

बाद में कैबिनेट मंत्री मोहसिन मंसूरी ने सोशल मीडिया पर एक बयान में इस बात की पुष्टि की कि विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने शोक व्यक्त करने के लिए कुरान की एक आयत पोस्ट भी की। एक आधिकारिक बयान में, खामेनेई ने सोमवार को बयान जारी किया कि सरकार बिना किसी रुकावट के चलते रहेगी। ऐसी संभावना है कि रईसी की जगह ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबिर को दी जा सकती है। मुखबिर खामेनेई के विश्वासपात्र भी हैं।

तेहरान का कसाई मारा गया
गाजा में जब से इजरायल ने जंग छेड़ी है, ईरान इजरायल के दुश्मन हमास को हथियारों की बड़ी खेप और आर्थिक मदद करता रहा है। ईरान के इस कदम की इजरायल कई बार आलोचना भी कर चुका है। हाल ही में इजरायल ने एक एयर स्ट्राइक में लेबनान में ईरानी कमांडर को मार गिराया था। जिसके जवाब में ईरान ने इजरायल के भीतर ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया। इजरायल ने भी ईरान को अंजाम भुगतने की चेतावनी दी थी। अब क्योंकि रईसी की विमान हादसे में मौत हो चुकी है, इजरायली मीडिया ने रईसी की तुलना तेहरान के कसाई के रूप में की।

इजरायली मीडिया टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, 63 वर्षीय रईसी को 2021 में राष्ट्रपति चुना गया था और पद संभालने के बाद से उन्होंने नैतिकता कानूनों की आड़ में लोगों पर जमकर अत्याचार किया। सरकार विरोधी प्रदर्शनों को रईसी ने बुरी तरह कुचला। रईसी का अंदाज हमेशा अपने दुश्मनों के प्रति क्रूर रहा है। रईसी ने अपने कार्यकाल में ईरानी जनता पर भी जमकर जुल्म किए। राष्ट्रपति बनने से पहले, रईसी ने ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के अधीन न्यायपालिका के अंदर विभिन्न पदों पर कार्य किया। 1988 में ईरान-इराक युद्ध के अंत में, वह उस समिति का हिस्सा थे, जिसने हजारों राजनीतिक कैदियों को मौत की सजा सुनाई। इतनी बड़ी संख्या में कत्लेआम के कारण रईसी को "तेहरान का कसाई" उपनाम मिला। बाद में उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों द्वारा निंदा झेलनी पड़ी।"