Bihar: मुजफ्फरपुर में जब्त एके-47 जब्ती का उग्रवादियों से कनेक्शन? NIA ने बढ़ाया जांच का दायरा

Views

नआईए की टीम नगालैंड से लेकर बिहार तक जांच कर रही है। बड़े रैकेट से जुड़ाव के कारण भविष्य में इस केस को एनआईए अपने अधीन भी ले सकती है। फिलहाल, मामले की पुलिस जांच कर रही है। NIA एक्टिव हो गई है

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित फकुली के मनकौली से एके-47 जब्ती मामले में एनआईए सक्रिय हो गई है। एके-47 सप्लायर अहमद अंसारी और गिरफ्तार हथियार तस्कर का उग्रवादी संगठन से जुड़ाव की जांच की रही है। पटना एनआईए के डीएसपी महेंद्र सिंह ने पुलिस से अब तक की जांच की रिपोर्ट ली है। साथ ही फकुली थाने में दर्ज की गई एफआईआर की प्रमाणित प्रति भी एनआईए डीएसपी ले गए हैं। हथियार तस्करों के इस ग्रुप के द्वारा बिहार में कई एके-47 भेजे जाने को लेकर भी एनआईए सुराग ढूंढ़ रही है। अब एनआईए के रडार पर उत्तर बिहार के कई शराब माफिया और आपराधिक गिरोह आ गए हैं।

बताया गया कि एनआईए की टीम नगालैंड से लेकर बिहार तक जांच कर रही है। बड़े रैकेट से जुड़ाव के कारण भविष्य में इस केस को एनआईए अपने अधीन भी ले सकती है। फिलहाल, मामले की पुलिस जांच कर रही है। फकुली थानेदार ललन कुमार ने एनआईए के द्वारा मामले में संपर्क किए जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि डीएसपी महेंद्र सिंह ने एफआईआर व अन्य कागजात की प्रति ली है। 

पटना में चार साल के स्कूली बच्चे की हत्या पर बवाल, भीड़ ने स्कूल फूंका

एके-47 जब्ती की सूचना मिलने के बाद एनआईए अधिकारियों की एक टीम आठ मई को जेल भेजे गए हथियार तस्कर जैतपुर के पोखरैरा निवासी विकास कुमार और हाजीपुर के अंजानपीर मोहल्ला निवासी सत्यम कुमार से भी पूछताछ की। इसके बाद नागालैंड के दीमापुर से वॉकी टॉकी और अन्य सामान के साथ गिरफ्तार किए गए एके-47 के सप्लायर अहमद अंसारी को भी जेल भेजे जाने से पहले फकुली में एनआईए की टीम ने सघन पूछताछ की।

गिरफ्तार अहमद अंसारी के मोबाइल कवर में म्यांमार का नोट मिले

अहमद अंसारी के परिवार के संबंध में पूर्वी चंपारण के मधुबन थाना की पुलिस से भी एनआईए की टीम ने जानकारी ली। मधुबन में भी एनआईए अपने स्तर से अहमद अंसारी के परिवार के कनेक्शन को गोपनीय ढंग से खंगाल रही है। पूछताछ के दौरान अहमद अंसारी के पास से मिले मोबाइल के खोल में म्यांमार के नोट मिले। इसके बाद उससे म्यांमार से जुड़ाव के संबंध में गहन पूछताछ की गई। इसमें हथियार सप्लाई का विदेश करनेक्शन भी सामने आया। नगालैंड के उग्रवादी संगठन से जुड़ाव के संबंध में जानकारी भी सामने आई।

लंबे समय से नगालैंड से गोलियों की खेप भेजता रहा है

एके-47 का सप्लायर अहमद अंसारी लंबे समय से नगालैंड से बिहार में पिस्टल और गोलियों की खेप भेजता रहा है। विकास उससे तीन साल से पिस्टल और गोलियों की खेप लाता रहा है। इसके अलावा भी उत्तर बिहार के कई हथियार तस्कर उससे जुड़े रहे हैं। विकास ने स्वीकारोक्ति में इस संबंध में विस्तार से पुलिस को जानकारी दी है। अहमद अंसारी का जिस इलाके में पुस्तैनी घर है, वह इलाका भी नक्सलियों का गढ़ रहा है।