ग्रेजुएशन में फेल हो चुके थे ये शख्स, UPSC पास कर बने IAS अधिकारी

Views

ग्रेजुएशन में फेल हो चुके थे ये शख्स, UPSC पास कर बने IAS अधिकारी 

कहते हैं जो छात्र किसी भी विषय में फेल नहीं हुए हैं, उनके यूपीएससी पास करने की संभावना अधिक होती है, लेकिन हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ग्रेजुएशन में फेल हो गए थे और वर्तमान में 

यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक है। जिसे पास करने के लिए उम्मीदवार दिन रात एक कर देते हैं। वहीं ऐसी धारणा है कि जो छात्र शुरू से किसी भी विषय में फेल नहीं हुए हैं, केवल वही इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं, लेकिन ऐसा कहना सही नहीं होगा। आज हम आपको आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूपीएससी परीक्षा पास करने से पहले ग्रेजुएशन में फेल हो चुके थे, लेकिन अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने अपना IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया। आइए जानते हैं उनके बारे में।

हम बात कर रहे हैं बिहार के कटिहार जिले के एक आईएएस अधिकारी अनुराग कुमार के बारे में। उन्होंने कक्षा 8 तक हिन्दी मीडियम पढ़ाई की थी, फिर जब उनका एडमिशन इंग्लिश मीडियम में हुआ, उस वक्त उन्हें भाषा को लेकर काफी परेशानी का  सामना करना पड़ा था। हालांकि वह शुरू से पढ़ाई में काफी अच्छे थे, जिसके बाद उन्होंने काफी मेहनत की और कक्षा 10वीं में 90% अंक हासिल किए। वहीं कक्षा 12वीं में भी वे काफी अच्छे नंबर से पास हुए थे। जिसके बाद बाद उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में एडमिशन लिया।

अनुराग ने जब कॉलेज में एडमिशन लिया है, तो ऐसा पहला बार हुआ था, जब वह फेल हुए। अनुराग अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के  पहले वर्ष में कई विषयों में फेल हो गए थे। जिसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई को गंभीर रूप से लिया।  बता दें, ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लिया, फिर इसी दौरान यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी।

अनुराग ने पोस्ट-ग्रेजुएशन के साथ पूरे मन से यूपीएससी की तैयारी की थी। वह जानते थे कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं है, जिसके बाद उन्होंने पूरा फोकस यूपीएससी की तैयारी में लगा दिया था। साल 2017 में, उन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और 677  रैंक हासिल की। हालांकि अनुराग ने अपनी मेहनत के दम पर पहले प्रयास में परीक्षा पास तो कर ली थी, लेकिन अभी भी उनका IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा होना बाकी था। जिसके बाद उन्होंने फिर से यूपीएससी की परीक्षा में बैठने का निर्णय लिया। अनुराग ने अपने अटूट दृढ़ संकल्प के कारण सीएसई 2018 में ऑल ओवर इंडिया 48 रैंक हासिल की और IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा कर लिया।