गुलामी हार गई थी; राहुल और सोनिया के सामने किसने याद दिला दी इंदिरा गांधी की हार

Views

 गुलामी हार गई थी; राहुल और सोनिया के सामने किसने याद दिला दी इंदिरा गांधी की हार

गुलामी हार गई थी; राहुल और सोनिया के सामने किसने याद दिला दी इंदिरा गांधी की हार

दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को 'इंडिया गठबंधन' की लोकतंत्र बचाओ रैली हुई। कांग्रेस और आप समेत विपक्षी खेमे के करीब दो दर्जन छोटे-बड़े दलों ने शिरकत की और इंडिया गठबंधन को जितवाने की अपील की।

दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को 'इंडिया गठबंधन' की लोकतंत्र बचाओ रैली हुई। इसमें कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत विपक्षी खेमे के करीब दो दर्जन छोटे-बड़े दलों ने शिरकत की। मंच पर खुद सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, महबूबा मुफ्ती, फारुक अब्दुल्ला समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे। लेफ्ट नेता सीता राम येचुरी और टीएमसी की तरफ से डेरेक ओब्रायन ने भी लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र के खिलाफ हुंकार भरी।

सभी नेताओं ने एकसुर में मोदी सरकार को सत्ता से हटाने की अपील की और दावा किया कि इस बार मोदी जीत गए तो संविधान खतरे में पड़ जाएगा। वामदल के प्रमुख नेता सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर प्रहार करते हुए इंदिरा गांधी की हार की भी याद दिला दी। उन्होंने जिक्र किया कि कैसे 47 साल पहले रामलीला मैदान में जय प्रकाश नारायण ने 'आजादी या गुलामी' का नारा दिया था और गुलामी की हार हुई।

येचुरी ने कहा, 'यहीं पर 47 साल पहले इसी मैदान पर ऐतिहासिक सभा हुई थी। जहां से नारा निकला था आजादी या गुलामी। उस साल जयप्रकाश जी ने जो नारा दिया, उस चुनाव में आजादी की जीत हुई और गुलामी की हार हुई। आज वही नारा लग रहा है। हमें चाहिए आजादी, हमारा संविधान और जनतंत्र। हमारा धर्मनिरपेक्ष गणराज्य को सुरक्षित रखना हमारी आजादी है। मोदी सरकार हमारे देश को बर्बाद कर रही है।'