स्वास्थ्य सेवा की बुनियाद मजबूत रहे, पीएचसी में समय पर मिल उपचार : प्रतीक्षा भंडारी

Views

राजनांदगांव। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डुमरडीहकला में 30 जनवरी को जीवनदीप समिति की साधारण सभा की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में स्वास्थ्य केंद्र की आवश्यकताओं और समस्याओं के निराकरण के साथ ही स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत किए जाने हेतु कई निर्णय लिए गए। बैठक में विभागीय अधिकारी, चिकित्सकों के साथ ही जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
बैठक में जनपद पंचायत राजनांदगांव की अध्यक्ष जीवनदीप समिति अध्यक्ष श्रीमती प्रतीक्षा भंडारी ने अधिकारियों से विभागीय योजनाओं, स्वास्थ्य की व्यवस्था, समस्याओं और लोगों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि-भाजपानीत प्रदेश सरकार आमजन के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर है। इस दिशा में आवश्यकरुप से गंभीरता के साथ काम किया जाए। स्वास्थ्य सेवा की बुनियाद मजबूत होनी चाहिए। समय पर स्टॉफ स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद हो और लोगों को उपचार मिल सके, ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए। समय-समय पर इसकी मॉनिटरिंग भी की जानी चाहिए।
उक्त बैठक में सोलर पैनल की बैटरी बदलने हेतु 65 हजार, मुख्यद्वारा से डामर रोड तक सीसी सड़क निर्माण के लिए 50 हजार, प्रसव कक्ष एवं लेबोरेटरी में एसी हेतु 60 हजार व शेड निर्माण के लिए 50 हजार रुपए खर्च किए जाने का निर्णय सर्व सम्मति से लिया गया है। प्रस्ताव को उच्चाधिकारियों को प्रेषित किया गया है।
इसके अतिरिक्त लेबोरेटरी के लिए नए कक्ष के निर्माण, जीवनदीप कर्मचारियों का मानदेय भुगतान, अस्पताल हेतु अन्य आवश्यक सामग्री क्रय, विद्युत एवं जल आपूर्ति, आरओ वॉटर मशीन, ऑक्सीजन सिलेंडर, इंटरनेट बिल भुगतान, एंबुलेंस हेतु पेट्रोल की व्यवस्था जैसे अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं जीवनदीप समिति श्रीमती प्रतीक्षा भंडारी के साथ जनपद सदस्य ओमप्रकाश साहू, बीएमओ खोब्रागढ़े, सरपंच दिनेश कुमार ठाकुर व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सहित जीवनदीप समिति के सदस्य, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थे।