देशभर में ठगी की घटनाओं को अंजाम देने वाला पश्चिम बंगाल का अंतर्राज्यीय आरोपी संजय वर्मा गिरफ्तार

Views

प्रार्थी परविन्दर सिंह ने थाना आमानाका में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह आमानाका नंदनवन रोड स्थित रस ब्यूटी प्रा.लि. कम्पनी में आई.टी डिपार्टमेंट का कार्य देखता है। कम्पनी में स्कीन केयर प्रोडक्ट एवं हर्बल प्रोडक्ट बनाकर ऑनलाईन प्रोडक्ट की बिक्री भारत के विभिन्न राज्यों के शहरों में की जाती है। दिनांक 30.11.2023 को प्रार्थी को सूचना प्राप्त हुई की अज्ञात मोबाईल नम्बर के धारक द्वारा कम्पनी के कस्टमरों को लगातार फोन कर उन्हें कम्पनी के प्रोडक्ट को स्कीम के तहत खरीदने का प्रलोभन देकर कम्पनी के कस्टमरों से रूपयों का भुगतान अपने द्वारा भेजे लिंक से कराकर कम्पनी के कस्टमरों से ठगी किया गया है जिसके कारण कम्पनी को कस्टमरों का नुकसान हुआ है। जिस पर अज्ञात मोबाईल नम्बर के धारक के विरूद्ध थाना आमानाका में अपराध क्रमांक 21/2024 धारा 420 भादवि. एवं 66सी, 66डी आई.टी. एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया गया। 

ठगी की घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री जय प्रकाश बढ़ई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध श्री पीताम्बर सिंह पटेल, नगर पुलिस अधीक्षक आजाद चौक श्री मयंक गुर्जर(भा.पु.से), उप पुलिस अधीक्षक क्राईम श्री दिनेश सिन्हा, थाना प्रभारी आमानाका एवं प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना आमानाका पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अज्ञात आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी तथा उसके कस्टमरों से विस्तृत पूछताछ कर अन्य किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा जिन मोबाईल नंबरों से प्रार्थी के कस्टमरों के मोबाईल फोन पर कॉल आया था, उन मोबाईल नंबरों का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही जिन खातों में रकम स्थानांतरित किये गये थे, उन खातों के संबंध में भी संबंधित बैंकों से दस्तावेज व जानकारी प्राप्त की जाकर अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास करते हुये ठगी हेतु आये मोबाईल नंबरों के साथ-साथ उन से संबंधित अन्य कई मोबाईल नंबरों तथा दस्तावेजो का लगातार विश्लेषण करते हुये अंततः आरोपी को चिन्हांकित करने में सफलता मिली तथा आरोपी को पश्चिम बंगाल के 24 परगना में लोकेट किया गया। जिस पर टीम के सदस्यों को पश्चिम बंगाल रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा .24 परगना (पश्चिम बंगाल) पहुंचकर लगातार कैम्प करते हुए आरोपी की पड़ताल करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपी द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी स्वयं की पहचान छिपाते हुये इस तरह की ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है। आरोपी द्वारा उपयोग किये गये मोबाईल नंबर फर्जी होने के साथ ही बैंक खातों के पते भी दूसरे स्थानों के थे। आरोपी द्वारा उन मोबाईल नंबरों एवं खातों का उपयोग सिर्फ और सिर्फ ठगी की वारदात को कारित करने के लिए किया गया था। पश्चिम बंगाल के 24 परगना में कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर घटना में संलिप्त आरोपी संजय वर्मा के संबंध में सूचना प्राप्त हुई। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी की पतासाजी करते हुये आरोपी संजय वर्मा को गिरफ्तार करने में सफलता मिलीं। आरोपी से घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा ठगी की उक्त घटना को कारित करने के अलावा देशभर के अलग-अलग राज्यों में भी अलग-अलग तरीको से मल्टीपल ठगी की घटना को अंजाम देना बताया गया है। 

आरोपी गो-इन्डिगो के नाम से फर्जी कम्पनी खोलकर रखा है जिसमें वह अपने अधीन 07-08 लोगों को काम पर रखा है तथा कम्पनी में अन्य लोगो को नौकरी दिलाने का झांसा देकर उनसे उनका दस्तावेज प्राप्त कर उनका दुरूपयोग करता है। आरोपी द्वारा विभिन्न कम्पनियों के कस्टमरों की जानकारी प्राप्त कर उन्हें अपने झांसे व प्रलोभन में लेकर ठगी घटनाओं को अंजाम देते है। आरोपी द्वारा ठगी की घटनाओं को अंजाम देने हेतु उपयोग किये जाने वाले बैंक खातों के रकम को होल्ड कराया गया है।  

आरोपी को गिरफ्तार कर पश्चिम बंगाल से रायपुर ट्रांजिस्ट रिमाण्ड पर लाया गया है तथा उसके *कब्जे से घटना से संबंधित 01 नग मोबाईल फोन, 05 नग अलग-अलग बैंक के ए.टी.एम. कार्ड जप्त* कर कार्यवाही किया गया। 

प्रकरण में संलिप्त अन्य आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने के हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं l

*गिरफ्तार आरोपी - संजय वर्मा पिता स्व. राजेन्द्र लाल वर्मा उम्र 30 साल निवासी हाजी नगर बी.बी.टी. रोड अमलामा स्थान थाना हालीशहर जिला 24 परगना पश्चिम बंगाल।*
 
*कार्यवाही में निरीक्षक संत राम सोनी थाना प्रभारी आमानाका, निरीक्षक गौरव तिवारी प्रभारी रेंज साईबर थाना, एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट से प्र.आर. गुरूदयाल सिंह, महेन्द्र राजपूत, म.प्र.आर. बसंती मौर्य आर मुनिर रजा, वीरेन्द्र बहादुर, संतोष सिन्हा, अनुरंजन तिर्की, लालेश नायक, नितेश राजपूत, रवि प्रभाकर, टेकसिंह मोहले, म.आर. बबिता देवांगन तथा थाना आमानाका से सउनि रमेश चन्द्र यादव की महत्वपूर्ण भूमिंका रही।*