स्टार्टअप को छूट, 2 करोड़ घर; टैक्स स्लैब बेअसर; जानें- अंतरिम बजट की 10 बड़ी बातें

Views

 

 नई दिल्ली.  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल का छठा और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट आज पेश कर दिया है। करीब एक घंटे के बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कोई लोक लुभावन घोषणा नहीं की है। चुनावी साल होने की वजह से ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि वित्त मंत्री कुछ नई घोषणाएं कर सकती हैं लेकिन ऐसा नहीं दिखा।

हालांकि, वित्त मंत्री ने स्टार्टअप के लिए टैक्स छूट एक साल के लिए बढ़ा दी है। सीतारमण ने कहा कि यह बजट सामाजिक न्याय का बजट है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और अन्नदाताओं के कल्याण के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में गरीबी रेखा में रह रहे 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है। 

निर्मला सीतारमण के अंतरिम बजट भाषण की 10 बड़ी बातें:

वित्त मंत्री ने अगले पांच सालों में 2 करोड़ नए घर बनाने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि इनमें 70  फीसदी घरों का मालिकाना हक महिलाओं को दिया जाएगा।

अंतरिम बजट में आयकर दाताओं को कोई राहत नहीं दी गई गई है। इससे मिडिल क्लास खासकर नौकरे-पेशा लोग मायूस हुए हैं। हालांकि, वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स घटाकर 22 फीसदी कर दिया है।

वित्त मंत्री ने कहा है कि 40,000 रेल कोच वंदे भारत कोच में तब्दील होंगे। उन्होंने मेट्रो रेल का विस्तार कुछ और शहरों तक करने का भी ऐलान किया है।

निर्मला सीतारमण ने अपने छठे बजट भाषण में कहा कि लखपति दीदी योजना को विस्तारित किया जाएगा और राज्यों को ब्याज मुक्त कर्ज दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 50 साल के लिए 1 लाख करोड़ का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा है कि करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं हैं और अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।

FM  ने 3 नए रेल कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर के जरिए एक परिवर्तनकारी पहल की गई है।  वित्त मंत्री ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा। 

वित्त मंत्री ने कहा कि अगले वित्त वर्ष के लिए डिफेंस सेक्टर के लिए 6.2 लाख करोड़ का बजट रखा गया है। उन्होंने कहा कि रक्षा खर्च 11.1% तक बढ़ाया गया है। यह GDP का 3.4% होगा।

वित्त मंत्री ने महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के वैक्सीनेशन पर ध्यान देने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि मातृ और शिशु देखरेख की योजनाओं को बढ़ावा मिलेगा और 9-14 साल की लड़कियों के टीकाकरण पर ध्यान दिया जाएगा।

बजट में आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ देने का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में आंगवनाड़ी सेविका, सहायिकाओं को भी आयुष्मान योजना में जोड़ने का ऐलान किया है।

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने अगले वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा 5.1% रहने का अनुमान जताया है। उन्होंने कहा कि 44.90 करोड़ रुपए का खर्च है और 30 लाख करोड़ का रेवेन्यू आने का अनुमान है। उन्होंने कहा है कि ब्लू इकोनॉमी 2.0 के तहत नई योजना शुरू की जाएगी।

वित्त मंत्री ने बायोफ्यूल के लिए समर्पित योजना लाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-वाहन उपलब्ध कराने और रेलवे-समुद्र मार्ग को भी जोड़ने पर जोर देने का ऐलान किया है। निर्मला ने कहा कि पर्यटन केंद्रों के विकास में तेजी लाए जाएंगे। टियर 2 और टियर 3 शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा।