अलसी का तेल है जबरदस्त फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Views

 


अलसी बहुत ही फायदेमंद होता है। खासतौर पर महिलाओं को इस बीज को अपनी डाइट में जरूर लेना चाहिए। लेकिन केवल अलसी ही नहीं बल्कि इसका तेल भी फायदेमंद होता है। अलसी के तेल को अगर डाइट में लिया जाए तो ये अलसी के बीज जितना ही फायदेमंद होता है। लेकिन इसे डाइट में शामिल करने से पहले जान लें अलसी का तेल कैसे इस्तेमाल करें। हर दिन अगर फ्लैक्स सीड ऑयल डाइट में लेते हैं तो कब्ज से लेकर हार्ट हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है। जानें अलसी के तेल के फायदे।

ओमेगा 3 फैटी एसिड
फ्लैक्स सीड ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड की काफी ज्यादा मात्रा होती है। एक चम्मच फ्लैक्स सीड ऑयल में 7,196 मिलीग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इसके अलावा फ्लैक्स सीड ऑयल में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जो महिलाओं और पुरुषों के लिए जरूरी है। रोजाना एक चम्मच अलसी के तेल से इसकी पूर्ति हो जाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट हेल्थ और दिमाग की सेहत के लिए जरूरी होता है। अगर आप फिश ऑयल या फैटी फिश लेते हैं तो फ्लैक्स सीड ऑयल ओमेगा 3 फैटी एसिड का गुड सप्लीमेंट है। 

कब्ज से छुटकारा
कब्ज की समस्या में अलसी का तेल फायदेमंद होता है। स्टडी में पता चला है कि फ्लैक्ससीड ऑयल लैक्सेटिव होता है और बाउल मूवमेंट को आसान बनाने में मदद करता है। 

स्किन हेल्थ में भी करता है सुधार
रोजाना अगर 12 हफ्ते तक फ्लैक्ससीड ऑयल को लिया जाए तो इससे स्किन हेल्थ में भी सुधार होता है। स्टडी में पता चला  है कि इससे स्किन का टेक्सचर स्मूद होता है और हाइड्रेशन बढ़ता है। साथ ही स्किन इरिटेशन, सेंसेटिविटी और रूखापन खत्म होता है। 

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद
हार्ट हेल्थ के लिए अलसी का तेल बेहद फायदेमंद है। स्टडी के मुताबिक रोजाना अगर 15 मिली अलसी का तेल लिया जाए तो ये ब्लड प्रेशर को लो करने में मदद करता है। इसके अलावा फ्लैक्स सीड ऑयल धमनियों को लचीला बनाता है। जिससे ब्लड प्रेशर लेवल सही रहता है। 

कैंसर कोशिकाओं को रोकता है
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक फ्लैक्ससीड ऑयल से कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकता है। इसके साथ ही शरीर में होने वाली सूजन को भी अलसी का तेल रोकता है। 

कैसे करें अलसी के तेल का इस्तेमाल
अलसी के तेल का इस्तेमाल कुकिंग के लिए इस्तेमाल करना सही नही है। ऊंचे तापमान पर जलाने पर ये तेल हार्मफुल हो जाता है। इसलिए कुकिंग की बजाय अलसी के तेल को स्मूदी या शेक में मिक्स करके लेना ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा अलसी के तेल को सलाद की ड्रेसिंग, डिप्स या सॉस में इस्तेमाल कर खाएं। जिससे कि इसके सारे फायदेमंद गुण शरीर को आसानी से मिल सकें।
स्किन पर फायदे के लिए अलसी के तेल को डायरेक्ट स्किन पर लगाया जा सता है। ये स्किन हेल्थ को बढ़ाता है और मॉइश्चराइजर करता है।