बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों पर होने वाली प्रारंभिक परीक्षा की पहली शिफ्ट समाप्त हो चुकी, दूसरी शिफ्ट की परीक्षा होगी

Views

 


  बिहार पुलिस सबऑर्डिटेनेट पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSSC) की ओर से आयोजित होने वाली बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन आज किया जा रहा है। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जा रहा है। परीक्षा की पहली शिफ्ट समाप्त हो चुकी है, जिसका समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक का था। वहीं अब दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। दो शिफ्ट समाप्त होने के बाद परीक्षा के एनालिसिस के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। आइए ऐसे में जानते हैं एनालिसिस के दौरान किन बातों की जानकारी दी जाएगी।

बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को एनालिसिस के दौरान परीक्षा में कठिनाई स्तर, प्रश्न के प्रकार, परीक्षा पैटर्न, अच्छे प्रयासों की संख्या और परीक्षा के अंकों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।  बता दें, इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से होम (पुलिस) डिपार्टमेंट, सरकार में 1275 पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों को भरा जाएगा।

क्या होते हैं अच्छे प्रयास यानी गुड अटेम्प्ट्स

किसी भी परीक्षा में अच्छे प्रयास का मतलब उन परीक्षा की संख्या से हैं, जिन्हें परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार पूरे आत्मविश्वास के साथ हल किया हो और उन्हें उम्मीद है कि वह उनमें अच्छे मार्क्स हासिल करेंगे।

कैसे तय किया जाएगा कठिनाई का स्तर

बिहार एसआई में जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स, जनरल हिंदी, मैथेमेटिक्स और मेंटल एबिलिटी टेस्ट, जनरल साइंस , सिविक्स आदि विषयों से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या 200 है। हर परीक्षा में कठिनाई स्तर देखा जाता है। जिससे मालूम चलता है कि उम्मीदवारों के लिए पेपर किस स्तर का था।

ऐसे होगा उम्मीदवारों को चयन

उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों की प्रक्रिया होगी - प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट।

पासिंग मार्क्स

बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों कम से कम 30% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। 30% से कम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों पर मुख्य परीक्षा के लिए विचार नहीं किया जाएगा। हालांकि, मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की संख्या कुल रिक्तियों की केवल 20 गुना होगी। इसलिए अगर उम्मीदवार 30% अंक प्राप्त करेंगे, तभी वह  मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसी के साथ बता दें, बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की है। जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा हल करने का समय 2 घंटे का समय दिया जाता है और गलत उत्तर देने पर 0.2 अंक की नेगेटिव मार्किंग होती है। परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है और परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन के प्रश्न पूछे जाते हैं।