खाने का स्वाद डबल कर सकते हैं ये आसान किचन टिप्स, हर कोई कहेगा वाह शेफ

Views

 


  कुछ ही दिनों में साल 2023 सबको अलविदा करता हुआ साल 2024 का स्वागत करता हुआ नजर आएगा। ऐसे में अगर आप आने वाले साल 2024 में अपनी कुकिंग को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो ये कुकिंग हैक्स ना सिर्फ आपका काफी समय बचाएंगे बल्कि आपकी रेसिपी का स्वाद भी दोगुना बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ईजी किचन टिप्स के बारे में।   

खाने का स्वाद बढ़ा देंगे ये आसान किचन हैक्स-

1-अगर आपकी रोटियां या परांठे ज्यादा टाइट या क्रिस्पी बनते हैं तो छेना फाड़ने के बाद बचे पानी का इस्तेमाल आटा लगाने के लिए करें। इससे रोटी या पराठें अधिक स्वादिष्ट और सॉफ्ट बनेंगे।

2-अगर पकौड़े बना रहे हैं तो पकौड़े के घोल में बेसन के साथ-साथ थोड़ा सा चावल का आटा भी मिला दें। इससे पकौड़े ज्यादा कुरकुरे और स्वादिष्ट बनेंगे।

3-अगर कुछ भी मीठा बना रहे हैं तो बनाते समय उसमें चुटकी भर नमक डाल दें। इससे व्यंजन का मीठापन निखर जाएगा।

4-अगर ढाबे जैसे खिले-खिले और सफेद चावल बनाने हैं तो चावल को पकाते समय उसमें एक चम्मच घी और कुछ बूंद नींबू का रस डाल दें। इससे चावल दूध की तरह सफेद और खिले हुए बनेंगे।

5-कटे हुए आलू को लंबे समय तक रखने से वो काले हो जाते हैं। ऐसे में आप उन्हें ठंडे पानी में स्टोर करेंगे तो वह खराब भी नहीं होंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे।

6-कटे हुए फल जैसे सेब को स्टोर करने और काला पड़ने से बचाने के लिए उन पर नींबू का रस लगा सकते हैं। इसके अलावा फलों पर आप शहद को पानी में मिलाकर इन पर लगाएंगे तो ये जल्दी काले नहीं होंगे।

7-किचन से चींटियों को भगाने के लिए रसोई के फर्श और स्लैब को पोंछने के लिए इस्तेमाल होने वाले पानी में हल्दी और नमक मिलाएं।

8-अगर आपका दही टाइट नहीं जमता तो उसे जमाते समय उसमें एक कटी हुई हरी मिर्च डाल दीजिए।

9-किसी भी सब्जी के लिए ग्रेवी तैयार करते समय जब प्याज भून रहे हों, तो उसमें चुटकी भर चीनी भी डाल दें। इससे ग्रेवी का रंग निखर जाएगा और स्वाद भी बढ़ेगा।

10-सूजी का हलवा बनाने जा रहे हैं तो सूजी सेकते वक़्त उसमें जरा सा बेसन भी मिला दें। इससे हलवा अधिक स्वादिष्ट बनेगा।

11-अगर पूरियां उतारने की तैयारी कर रहे हैं तो पूरियों को बेलने के बाद कुछ देर तक फ्रिज में रख दें। इससे तलते समय पूरियों में ज्यादा तेल नहीं भरेगा।

12-आमलेट बना रहे हैं तो जब अंडा फेंट रहे हों, उसमें दो चम्मच दूध मिला लें। इससे आमलेट अधिक मुलायम बनेगा

13-भिंडी का स्वाद बढ़ाने के लिए सब्जी पकाते समय उसमें नींबू का रस डाल दें। इससे भिंडी चिपचिपी नहीं बनेगी।