ठंड में परफेक्ट मसाला चाय बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Views

 


चाय, भारत की लोकप्रिय ड्रिंक में से एक है। ज्यादातर लोग इसे पीना पसंद करते हैं। हालांकि, इसे बनाने के लिए सभी अलग-अलग तरीकों को अपनाते हैं। कोई फीकी चाय पीता है तो वहीं कुछ लोग सिर्फ दूध में चाय पत्ती डालकर पीना पसंद करते हैं। ठंड के मौसम में मसाला चाय पीने का अलग ही आनंद मिलता है। यहां हम बता रहे हैं मसाला चाय बनाने का परफेक्ट तरीका। 

सही क्वालिटी वाली चायपत्ती को चुनें
एक बेहतरीन मसाला चाय तब तैयार होती है जब आप सही चाय की पत्तियों को चुनते हैं। अच्छी चाय की पत्तियां स्वाद को ज्यादा बढ़ाती हैं। 

सही मसालों को अपनाएं
मसाले मसाला चाय को बेहतर बनाते हैं। एक सॉस पैन में दालचीनी, इलायची, लौंग, अदरक और काली मिर्च जैसे सुगंधित मसालों का मिक्स मिलाएं। ये चीजें चाय के स्वाद और खुशबू को बढ़ाते हैं। 

सही समय तक उबालें
चाय की पत्ती डालने से पहले पानी और मसालों को कुछ मिनट तक एक साथ उबलने दें। स्वादों को घुलने-मिलने दें और धीरे-धीरे उबलने दें।

सही मात्रा में दूध है जरूरी
मसाला चाय में दूध एक जरूरी भूमिका निभाता है। जब आपकी चाय और मसाले पक जाएं, तो बर्तन में दूध डालें और इसे हल्का उबाल लें। दूध न केवल मसालों की तीव्रता को कम करेगा बल्कि चाय को मखमली बनावट भी देगा।

स्वाद के मुताबिक डालें शक्कर
मसाला चाय में मिठास जोड़ना एक व्यक्तिगत पसंद है। कुछ लोग मसालों की प्राकृतिक मिठास को पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग स्वाद को बढ़ाने के लिए चीनी, गुड़ या अपना पसंदीदा स्वीटनर डालते हैं। इसे पूरी तरह से घुलने तक मिलाते रहें।