दिसंबर का महीना खत्म होने वाला है और सर्दियां अपने चरण सीमा पर पहुंचने वाली हैं आइए उन राज्यों के बारे में जानते हैं, जहां विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है

Views

 


आखिरकार सर्दी आ गई है और स्कूलों में छुट्टियों के मौसम ने भी दस्तक दे दी है। सर्दियां हर दिन बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर दिसंबर का महीना समाप्त होने के करीब है। ऐसे में कई राज्यों ने स्कूलों के लिए विंटर वेकेशन की तारीखों की घोषणा कर दी है। अगले कुछ दिनों में, अन्य राज्य भी छात्रों के लिए विंटर वेकेशन की छुट्टियों का ऐलान कर सकते हैं। आइए भारत के उन राज्यों के बारे में जानते हैं, जहां स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में विंटर वेकेशन के लिए तारीखें जारी कर दी गई है।

दिल्ली NCR

राजधानी दिल्ली में सरकार ने खराब वायु गुणवत्ता के कारण नवंबर में दी गई छुट्टी को देखते हुए विंटर वेकेशन को 15 दिनों से घटाकर 6 दिन करने का निर्णय लिया है। दिल्ली शिक्षा विभाग ने एक सर्कूलर जारी किया जिसमें लिखा है, "शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए विंटर वेकेशन 01.01.2024 (सोमवार) से 06.01.2024 (शनिवार) तक होगा"

बता दें, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम यानी गुड़गांव के स्कूल भी आने वाले दिनों में स्कूलों को बंद करने की प्लानिंग कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में अभी तक विंटर वेकेशन को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से  कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।उम्मीद है कि राज्य पिछले साल के शेड्यूल के अनुसार, लगभग 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक 15 दिनों की छुट्टियां छात्रों को दे सकता है।

राजस्थान

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने विंटेर वेकेशन की तारीखें जारी कर दी हैं। राज्य में स्कूल 25 दिसंबर से बंद रहेंगे। राजस्थान बोर्ड ने सोमवार एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि " राज्य में विंटर वेकेशन 25 दिसंबर से शुरू होंगी"

जम्मू

उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान के अलावा, जम्मू शिक्षा बोर्ड निदेशालय ने भी विंटर वेकेशन के लिए तारीखें जारी कर दी है। राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 11 दिसंबर, 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक छुट्टियां रहेंगी। घोषणा के अनुसार, 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 11 दिसंबर, 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 18 दिसंबर से 29 फरवरी तक छुट्टियां रहेंगी।