संपन्न हुई परीक्षा, जानें- कैसा था पेपर, उम्मीदवारों ने दिए ऐसे रिएक्शन

Views

Bihar Police SI Analysis: संपन्न हुई परीक्षा, जानें- कैसा था पेपर, उम्मीदवारों ने दिए ऐसे रिएक्शन 

बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा की पहली और दूसरी शिफ्ट समाप्त हो गई थी। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से होम (पुलिस) डिपार्टमेंट, सरकार में 1275 पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों को

बिहार पुलिस सबऑर्डिटेनेट पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSSC) की ओर से  बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा आज संपन्न हुई। परीक्षा की दोनों शिफ्ट समाप्त हो गई है। परीक्षा की पहली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की गई थी। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं, उन्होंने परीक्षा का रिव्यू दिया है। आइए विस्तार से जानते हैं।

जो उम्मीदवार बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में शामिल हुए उनमें एक उम्मीदवार जिनका नाम प्रीति कुमारी है, उन्होंने बताया, प्रश्न पत्र अच्छा था। प्रश्नों में किसी भी तरह का डाउट नहीं था। परीक्षा काफी अच्छी गई। इसी के साथ परीक्षा लिखते समय कोई टेंशन भी नहीं रही।

वहीं एक दूसरे उम्मीदवार ने बताया, परीक्षा काफी अच्छी गई और सबसे अच्छी बात ये रही कि प्रश्नों में कोई दिक्कत नहीं आई। जैसे परीक्षा में प्रश्न आने चाहिए थे, प्रश्न पत्र बिल्कुल वैसे ही तैयार किया गया था।

ऐसे होगा चयन

बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों पर सिलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की प्रक्रिया से गुजरना होगा।  प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट। बता दें, इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से 1275 पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों को भरा जाएगा।

बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन आज हो चुका है। अब जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफल होंगे उनको मुख्य लिखित परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। वहीं मुख्य लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

कब आएगा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम

बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं आई है।  वहीं रिजल्ट से पहले आधिकारिक  वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। दर्ज किए गए ऑब्जेक्शन की समीक्षा के आधार पर ही फाइनल आंसर की और रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

बता दें, बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 30% या उससे अधिक मार्क्स हासिल करने होंगे। जिन उम्मीदवारों के मार्क्स 30% से कम होंगे उन्हें मुख्य लिखित परीक्षा में बैठने का मौका नहीं दिया जाएगा।