मुख्यमंत्री ने कहा कि टाटा समूह ने सेमीकंडक्टर असेंबली और पैकेजिंग प्लांट के बारे में राज्य सरकार के साथ शुरुआती बातचीत की

Views

 


टाटा समूह असम में 40,000 करोड़ रुपये के निवेश से सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करने की योजना बना रहा है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के साथ चर्चा के बाद अंतिम मंजूरी के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से संपर्क किया गया है और जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

क्या कहा मुख्यमंत्री ने: हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "हमारे लिए एक बहुत अच्छी खबर है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने जगीरोड में एक इलेक्ट्रॉनिक केंद्र स्थापित करने के लिए एक आवेदन जमा किया है। उन्होंने लगभग 40,000 करोड़ रुपये के खर्च के साथ भारत सरकार को एक प्रपोजल पेश किया है।" सरमा ने कहा कि टाटा समूह ने सेमीकंडक्टर असेंबली और पैकेजिंग प्लांट के बारे में राज्य सरकार के साथ शुरुआती बातचीत की और यहां चर्चा से संतुष्ट होकर उन्होंने केंद्र से संपर्क किया है। बता दें कि मोरीगांव जिले में जगीरोड, राज्य के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी से लगभग 55 किलोमीटर दूर है। 

कब तक मिलेगी मंजूरी: मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर सब कुछ ठीक रहा तो हम राज्य में बड़ा निवेश देखेंगे जिससे औद्योगिकीकरण के लिए सकारात्मक माहौल बनेगा। हम केंद्र के संपर्क में हैं और उम्मीद है कि एक या दो महीने में अंतिम मंजूरी मिल जाएगी।" मुख्यमंत्री सरमा ने कहा कि समूह ने इकाई में रोजगार के लिए 1,000 लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए राज्य सरकार से भी संपर्क किया है।

सरमा ने कहा कि हम हमेशा पूछते थे कि इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उद्योग हमारे राज्य में क्यों नहीं आए। अब यह बदल रहा है। राज्य कैबिनेट ने अगस्त में असम सेमीकंडक्टर विनिर्माण और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन नीति को मंजूरी दी थी।