हिन्दुस्तान डेली क्विज कॉन्टेस्ट 'सुर्खियां 2023' में 13 दिसंबर को प्रश्न पूछा गया था कि 30 अप्रैल 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘मन की बात’ के .... एपिसोड पूरे हुए

Views

हिन्दुस्तान डेली क्विज कॉन्टेस्ट 'सुर्खियां 2023' में 13 दिसंबर को प्रश्न पूछा गया था कि 30 अप्रैल 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘मन की बात’ के .... एपिसोड पूरे हुए। 

 


उत्तर
‘मन की बात’ का शानदार शतक
वैसे तो कुछ न कुछ बातें हम सब के मन में होती हैं, लेकिन वही मन का मंथन अगर देश के प्रधानमंत्री की जुबानी हो तो वह खास हो जाता है। और अगर उनके मन की बात सौवें संस्करण तक पहुंच जाए तो यह जानना जरूरी है कि यह खास क्यों है? हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस मासिक कार्यक्रम ने 30 अप्रैल को यह कीर्तिमान स्थापित किया। आईआईएम रोहतक के एक सर्वे की मानें तो अब तक 100 करोड़ लोगों ने कम से कम एक बार यह कार्यक्रम जरूर सुना है। सुनने वालों में 65% लोगों ने इसे हिंदी में सुना है। सर्वे में यह भी पाया गया कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम मोबाइल फोन के बाद टेलीविजन चैनलों पर सबसे अधिक सुना जाता है, जिसमें रेडियो श्रोताओं की संख्या कुल श्रोताओं का 17.6 प्रतिशत है। देश के 41 करोड़ श्रोता इसे नियमित सुनते हैं। 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा ‘मन की बात’ फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तो, फारसी, दारी और स्वाहिली जैसी 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है। यह कार्यक्रम खास इसलिए हो जाता है क्योंकि प्रधानमंत्री बात करते-करते ऐसे आम आदमियों का जिक्र कर बैठते हैं, जो भीड़ में अनूठे होते हैं, मिसाल होते हैं। और इसी बहाने देश, उनसे अपने को जुड़ा महसूस करने लगता है।