15 दिसंबर की क्विज में पूछे गए सवाल का जवाब

Views

 


हिन्दुस्तान डेली क्विज कॉन्टेस्ट 'सुर्खियां 2023' में 14 दिसंबर को प्रश्न पूछा गया था कि 50 ओवर के पुरुष ‘क्रिकेट विश्व कप-2023’ में जीत हासिल करने वाला देश कौन था?

दस जीतों पर भारी पड़ी एक पराजय
आईसीसी ‘क्रिकेट विश्व कप-2023’ का फाइनल मुकाबला 140 करोड़ भारतीयों का दिल तोड़ने वाला मैच था। दरअसल, भारत की एक के बाद एक 10 मैचों में जीत का सिलसिला देशवासियों को यह यकीन दिला चुका था कि विश्व कप तो अब हमारा ही है। लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इसका ठीक उल्टा
हुआ। इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को छह विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। भारत ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से अच्छी शुरुआत की। लेकिन बड़ी साझेदारियों की कमी के कारण भारत 50 ओवर में 240 रन ही बना सका। खेल दिग्गज अभी तक इस हार की खाल उधेड़ रहे हैं। कहा जा रहा है कि गेंदबाजी के फैसले गलत लेना भी हार का बड़ा कारण  था। बल्लेबाजी की कमियां भी गिनाई जा रही हैं। 10 मैचों में लगातार जीत का अति आत्मविश्वास भी टीम इंडिया की पराजय का एक कारण बताया जा रहा है। वजहों की लिस्ट बहुत लंबी है, लेकिन कप तो हाथ से फिसल ही गया है। वह भी तब जब टीम इंडिया की परफॉर्मेंस अब तक की सर्वश्रेष्ठ मानी जा रही थी। दुनिया के खेल स्तम्भकार भारत को जीत का सबसे बड़ा दावेदार बता रहे थे। पर अब होनी को कौन टाल सकता है। तो चलिए क्यों न इस हार से सबक लिया जाए और अगले पड़ाव में जीत की नई कहानी लिखने की तैयारी की जाए।