बिहार की BRABU यूनिवर्सिटी में फाइनल परीक्षा की तारीख बीती, एडमिट कार्ड भी तैयार नहीं

Views

 


बीआरएबीयू में चार वर्षीय स्नातक के पहले सेमेस्टर की फाइनल परीक्षा की तारीख बीत गई, लेकिन अबतक छात्रों के एडमिट कार्ड तैयार नहीं हुए हैं। राजभवन ने परीक्षा की तारीख 21 नवंबर तय की थी। 15 दिसंबर तक यह परीक्षा करा लेनी है। चार वर्षीय स्नातक कोर्स का रेगुलेशन जारी करने के साथ राजभवन ने परीक्षा और रिजल्ट की तारीख भी तय कर दी थी। लेकिन, राजभवन की तरफ से जारी इन तारीखों पर बिहार विश्वविद्यालय खड़ा नहीं उतर सका। विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में अबतक मिड सेमेस्टर यानी इंटरनल का रिजल्ट भी सभी कॉलेजों ने नहीं दिया है। 20 प्रतिशत कॉलेजों से इंटरनल के अंक परीक्षा विभाग के पास नहीं आये हैं। परीक्षा नियंत्रक प्रो. टीके डे ने बताया कि पार्ट वन में कुछ छात्र फार्म भरने से वंचित रह गये थे। इसलिए उन्हें 25 नवंबर तक विलंब शुल्क के साथ समय दिया गया है। इसके बाद एडमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा। परीक्षा का रिजल्ट समय पर जारी होगा।

10 जनवरी तक जारी करना है रिजल्ट चार वर्षीय स्नातक के पहले सेमेस्टर का रिजल्ट 10 जनवरी तक जारी करना है। राजभवन की तरफ से जारी शेड़्यूल में इसका निर्देश सभी विश्वविद्यालयों को दिया गया है। पहले सेमेस्टर की प्रैक्टिकल परीक्षा 16 से 23 दिसंबर तक करानी है, लेकिन इन तारीखों के हिसाब से बीआरएबीयू में अब तक कोई काम नहीं किया जा सका है। बिहार विश्वविद्यालय में इससे पहले मिड सेमेस्टर की परीक्षा भी कॉलेजों में समय पर शुरू नहीं हुई थी। मिड सेमेस्टर की परीक्षा 11 से 16 सितंबर तक कराई जानी थी।

डेढ़ लाख से अधिक छात्र होंगे परीक्षा में शामिलपहले सेमेस्टर की परीक्षा में डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। यह छात्र पहलीबार सेमेस्टर की परीक्षा देंगे। बिहार विश्वविद्यालय में 1 लाख 48 हजार छात्रों का दाखिला पहले ही हो चुका था। इसके बाद अक्टूबर में दो कॉलेजों को संबद्धता राज्य सरकार से मिली है। इन कॉलेजों के छात्रों का अब रजिस्ट्रेशन होगा। बिहार विश्वविद्यालय से जुड़े लोगों ने बताया कि दो कॉलेजों के कारण भी पहले सेमेस्टर की परीक्षा में देरी हो रही है। सरकार से सही समय पर संबद्धता आई रहती तो इन कॉलेजों के छात्रों का रजिस्ट्रेशन भी हो चुका होता।