बिहार के सीवान जिले के सरकारी स्कूलों में अतिथि व आउटसोर्सिंग से बहाल शिक्षकों पर कार्रवाई की तलवार लटकने लगी

Views

 


बिहार के सीवान जिले के सरकारी स्कूलों में अतिथि व आउटसोर्सिंग से बहाल शिक्षकों पर कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है। बताया जा रहा कि विभागीय निर्देश के मद्देनजर इन शिक्षकों को हटाया जाएगा। हालांकि, हटाने से पूर्व इसकी जांच की जायेगी जिन स्कूलों में अतिथि शिक्षक व आउट सोर्सिंग से बहाल शिक्षक हैं, वहां बीपीएससी से चयनित शिक्षकों के ज्वाइन करने के बाद संबंधित विषय में शिक्षक हैं या नहीं। इसके बाद हटाने की कार्रवाई शुरू की जायेगी। बहरहाल, शिक्षा विभाग ने अतिथि व आउटसोर्सिंग से बहाल हुए शिक्षकों को हटाने का निर्देश दिया है। इस क्रम में कहा गया है कि ऐसे स्कूल जहां पर बीपीएससी ने नवनियुक्त शिक्षक योगदान किए हैं और उस स्कूल में संबंधित विषय में ही वहां पर पहले से ही अतिथि व आउटसोर्सिंग से किसी शिक्षक की बहाली हुई थी, तो बदली हुई परिस्थिति में उन स्कूलों से अतिथि शिक्षकों को हटा देना है।

स्थापना डीपीओ अवधेश कुमार ने बताया कि वर्ग 11 व 12 की पढ़ाई के लिए अतिथि व आउटसोर्सिंग से बहाल हुए शिक्षकों को हटाने से पूर्व इन्हें चिन्हित किया जायेगा। जिस स्कूल में नवनियुक्ति शिक्षक अपने विषय में योगदान किए हैं, वहां पहले से उसी विषय में अतिथि शिक्षक हैं तो उन्हें हटाया जायेगा। इसे लेकर रिपोर्ट भी संबंधित स्कूलों के हेडमास्टरों से मांगी जा रही है।

गौर करने वाली बात है कि जिले में करीब 92 अतिथि शिक्षकों की बहाली की गयी थी। जबकि, आउटसोर्सिंग से विगत सितंबर महीने में शिक्षकों की बहाली की गयी थी।