ऑनलाइन शॉपिंग में होगी हजारों की बचत, गूगल का नया फीचर आसान करेगा काम

Views

 


अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जिन्हें ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद है तो आपके लिए अच्छी खबर है। गूगल की ओर से इसके सर्च इंजन में एक नया फीचर शामिल किया गया है, जिसके साथ यूजर्स को अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स के प्रोडक्ट्स और उनकी कीमत एकसाथ दिखाई जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि आपको आसानी से पता चल जाएगा कि प्रोडक्ट कहां सबसे सस्ता मिल रहा है और हजारों रुपये की बचत की जा सकेगी। 

नए फीचर की जानकारी गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में दी है और बताया है कि बेहतर शॉपिंग अनुभव देने के लिए जल्द एक डेडिकेटेड पेज यूजर्स को दिखाया जाएगा। इस पेज पर अलग-अलग कैटेगरीज में प्रोडक्ट्स दिखाए जाएंगे और कई ऑनलाइन रिटेलर्स और ब्रैंड्स की बेस्ट डील्स एकसाथ मिलेंगी। इस तरह ना सिर्फ कई डील्स एकसाथ देखी जा सकेंगे, बल्कि उनकी तुलना करना और सही का चुनाव करना भी आसान हो जाएगा। 

एकसाथ सारे प्लेटफॉर्म्स से शॉपिंग
गूगल ने लिखा है कि अब यूजर्स को डेडिकेटेड डील्स पेज दिखाया जाएगा, जिसपर हजारों ब्रैंड्स के लाखों प्रोडक्ट्स प्रमोशनल डिस्काउंट के साथ मिलेंगे। इस पेज पर अलग-अलग रिटेलर्स पर लिस्ट किए गए प्रोडक्ट दिखने का मतलब यह है कि फ्लिपकार्ट, अमेजन या फिर मिंत्रा जैसे प्लेटफॉर्म्स सबके प्रोडक्ट एक ही जगह दिख जाएंगे। कंपनी की उम्मीद है कि इस बदलाव के साथ इंटरनेट पर अलग-अलग शॉपिंग साइट्स पर जाए बिना ही यूजर्स बेस्ट डील खोज सकेंगे। 

ऐसे ओपेन कर सकेंगे डील्स पेज
सामने आया है कि नए डील्स पेज पर यूजर्स को अपियरल, इलेक्ट्रॉनिक्स, टॉयज और ब्यूटी जैसी कैटेगरीज के प्रोडक्ट्स अलग-अलग दिखाए जाएंगे। इन प्रोडक्ट्स को लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स के अलावा लग्जरी रिटेलर्स, ब्रैंड्स और ऑनलाइन स्टोर्स से लिस्ट किया जाएगा। नए पेज पर जाने के लिए यूजर्स को गूगल सर्च में 'Shop deals' लिखकर सर्च करना होगा। कोई खास प्रोडक्ट खरीदना हो तो उसके नाम या कैटेगरी के साथ 'Shop' लिखकर सर्च करना पड़ेगा। 

 डिस्काउंट का पता लगाना आसान
कंपनी ने बताया है कि क्रोम यूजर्स को ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान बचत करने और डिस्काउंट का पता लगाने के लिए डिस्काउंट कोड्स दिखाए जाएंगे। अगर यूजर्स ने कोई प्रोडक्ट डेस्कटॉप पर क्रोम ब्राउजर में सर्च किया है तो उसके 'Resume browsing' कार्ड में ऐक्टिव प्रमोशन की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा प्रोडक्ट पेज पर भी यूजर्स को क्रोम एड्रेस बार में दिख रहे डिस्काउंट टैग आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उपलब्ध कूपन कोड्स की जानकारी दी जाएगी, जिससे डिस्काउंट मिल सके।