गाजा से कहां लापता हुए बंधक? 40 इजरायली महिलाओं-बच्चों की कोई खबर नहीं; दोबारा युद्ध भड़कने का खतरा

Views

 


इजरायल और हमास में सीजफायर के दौरान दोनों ओर से बंधकों की रिहाई का सिलसिला जारी है। इस बीच, इजरायली बंधकों को लेकर चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। दरअसल, हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर अचानक हमला कर दिया था। इजरायली सरकार का दावा है कि अटैक के दौरान करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया गया। मगर, अब कतर कह रहा है कि लगभग 40 महिलाएं और बच्चे हमास के साथ नहीं हैं और उनका कुछ पता नहीं चल रहा। इस बयान से हलचल मच गई है और बंधकों की रिहाई पर असर पड़ने की आशंका है। साथ ही दोनों के बीच युद्ध फिर से भड़कने का यह कारण भी बन सकता है।

इजरायल और हमास के बीच बातचीत में कतर ने मध्यस्थ की भूमिका निभाई है। कतरी प्रधानमंत्री ने द फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि हमास बंधक बनाई गईं 40 महिलाओं और बच्चों का पता लगाने में असमर्थ है। हमास के नेताओं ने लापता बंधकों को लेकर दूसरे आतंकी गुटों पर आरोप लगाया है। आतंकी संगठन दावा है कि उन्होंने 7 अक्टूबर को अपने दहशतगर्दों को इजरायल भेजा था जिन्होंने कई लोगों को बंधक बनाया। कतर का मानना है कि हमास के प्रतिद्वंद्वी आतंकवादी समूह फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने जो कहा है, उससे यह मेल खाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, उनका दावा है कि उन्होंने 30 इजरायलियों को बंधक बनाया है। मामले के जानकार कहते हैं कि स्थिति बहुत अस्पष्ट नजर आ रही है। 

'इस्लामिक जिहाद और हमास के बीच अच्छे संबंध नहीं'
हन्स जैकब शिंडलर ट्रांसअटलांटिक थिंकटैंक काउंटर एक्सट्रीमिज्म प्रोजेक्ट के सीनियर डायरेक्टर हैं। उन्होंने कहा कि इस्लामिक जिहाद और हमास के बीच अच्छे संबंध नहीं हैं और वे एक-दूसरे के प्रतिस्पर्धी हैं। ऐसे में यह साफ नहीं है कि हमास इस्लामिक जिहाद से बंधकों को रिहा करवा सकता है या नहीं। हालांकि, ऐसा जरूर लगता है कि 7 अक्टूबर के हमले में सिर्फ वे और हमास ही शामिल नहीं थे। एक्सपर्ट ने कहा, 'यह ध्यान देने वाली बात है कि गाजा में दशकों से तस्करी चलती रही है। इसे लेकर यहां पूरा एक नेटवर्क काम करता है। इसलिए यह संभव है कि लापता बंधकों के लिए न तो हमास और न ही इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार हो। यहां सक्रिय अपराध संगठनों का इसके पीछे हाथ हो सकता है।'

युद्धविराम के 5वें दिन रिहा किए बंधक 
हमास और इजरायल के बीच युद्धविराम के 5वें दिन मंगलवार को हमास ने 12 बंधकों को रिहा कर दिया। वहीं, इजरायल ने उसकी जेलों में अब तक बंद रहे 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है। इजरायल ने कहा कि हमास की ओर से रिहा किए गए उसके 10 नागरिक और थाइलैंड के 2 नागरिक इजरायल लौट आए। इसके बाद इजरायल ने फिलिस्तीन के कैदियों को रिहा कर दिया। बुधवार रात दोनों ओर से बंधकों और कैदियों के रिहा किए जाने के बाद युद्धविराम की समय सीमा समाप्त हो जाएगी। हालांकि, अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स और डेविड बार्निया युद्धविराम का वक्त बढ़ाने और अधिक बंधकों की रिहाई पर चर्चा करने के लिए कतर में हैं।