छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए

Views

 


  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। सभी एग्जिट पोल्स में छत्तीगसगढ़ में कांग्रेस को एक बार फिर बढ़त मिलती दिख रही है, जबकि BJP अब भी कड़े मुकाबले बनी हुई है। इस बार भी राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्ष में बैठी भाजपा के बीच कांटे का मुकाबला माना जा रहा है। यह एग्जिट पोल्स बस एक अनुमान हैं। हालांकि, किसकी बनेगी सरकार और कौन बैठेगा बाहर यह 3 दिसंबर को आने वाले चुनाव परिणामों से ही पता चलेगा। राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए इस बार दो चरणों में मतदान कराया गया था। इस दौरान कुछ नक्सल प्रभावित जगहों पर छिटपुट घटनाएं भी देखने को मिलीं। इस बार छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 50 विधानसभा क्षेत्रों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया। राज्य में दो चरणों में हुए मतदान में कुल 1 करोड़ 55 लाख 61 हजार 460  मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कि, जिसमे 77 लाख 48 हजार 612  पुरुष मतदाता और 78 लाख 12 हजार 631 महिला मतदाता शामिल हैं। इस प्रकार विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाली महिला मतदाताओं की कुल संख्या भी वोट डालने वाले पुरुष  मतदाताओं की कुल संख्या से अधिक है। छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे एवं आखिरी चरण में 75.8 प्रतिशत मतदान हुआ। शहरी इलाके चुनाव आयोग की तमाम कोशिशों के बाद भी मतदान में फिसड्डी रहे, जबकि आदिवासी एवं ग्रामीण इलाकों में जमकर वोटिंग हुई और 21 विधानसभा क्षेत्रों में तो यह 80 प्रतिशत पार कर गई। राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार सबसे अधिक वोटिंग धमतरी जिले में हुई, जबकि रायपुर सबसे फिसड्डी जिला रहा।

 - एबीपी-सीवोटर के एग्जिट पोल में भी छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के लिए गुड न्यूज आ रही है। एग्जिट पोल के अनुसार, यहां CONGRESS 57, BJP 33, JCC 00 और अन्य को 00 सीटें मिल सकती हैं। छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है।

- टाइम्स नाउ नवभारत के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में CONGRESS को 48-56, BJP को 32-40 और अन्य को 2-4 सीटें मिल सकती हैं।

- टुडेज चाणक्या एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में इस बार 29 प्रतिशत मतदाताओं ने पार्टी और उम्मीदवारों को देखकर वोट दिया। 24 प्रतिशत विकास, 19 प्रतिशत भ्रष्टाचार, 13 प्रतिशत स्थानीय मुद्दे और 6 प्रतिशत वोटरों ने अन्य मुद्दों पर वोट दिया।

- टुडेज चाणक्या के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में जातियों के आधार पर बीजेपी को 37 प्रतिशत एससी, एसटी 38 प्रतिशत, ओबीसी 40 प्रतिशत और 51 प्रतिशत अन्य जातियों से वोट मिले। कांग्रेस के पक्ष में 54 प्रतिशत एससी ने वोट दिया, एसटी 51 प्रतिशत, 42 प्रतिशत ओबीसी, और अन्य जातियों की वोटिंग 34 प्रतिशत रही।

- टुडेज चाणक्या एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की जनता ने बीजेपी को 40 प्रतिशत वोट दिया है, कांग्रेस के खाते में 45 प्रतिशत वोट जाते नजर आ रहे हैं। वहीं अन्य के हिस्से भी 15 प्रतिशत वोट आ सकते हैं।  

- टुडेज चाणक्या एग्जिट पोल की मानें तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 57 सीटों के साथ दोबारा बना सकती है। 

- रिपब्लिक भारत- मैट्रिज एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में अगर वोटिंग प्रतिशत को देखें तो BJP को 40.2%, CONGRESS 44.2% अन्य को 15.6% वोट मिल सकते हैं।

- रिपब्लिक भारत- मैट्रिज एग्जिट पोल में भी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। इस एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ की सभी 90 विधानसभा सीटों में से BJP को 34-42, CONGRESS 44-52 अन्य को 02 सीटें मिल सकती हैं।

- आजतक एक्सस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस नेता भूपेश बघेल मुख्यमंत्री के रूप में जनता की पहली पसंद हैं। भूपेश बघेल को जहां 31 फीसदी लोग फिर से मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं। वहीं, रमन सिंह को 21 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।   

- इंडिया टीवी-सीएनएक्स (India TV-CNX) के एग्जिट पोल छत्तीसगढ़ में के अनुसार, छत्तीसगढ़ में BJP को 30-40, CONGRESS 46-56 अन्य को 03-05 सीटें मिलने का अनुमान है। अगर यह एक्जिट पोल सही साबित हुए तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस एक बार फिर करिश्मा कर सकती है।

- आजतक एक्सस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार, राज्य में कांग्रेस को एक बार फिर बढ़त मिलने की उम्मीद है। एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो छत्तीसगढ़ में सभी 90 सीटों में से इस बार BJP को 36-46, CONGRESS को 40-50 और अन्य को 1-5 तक सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।