एकनाथ शिंदे ने मराठा आंदोलन पर निकाले तीन रास्ते, कल से ही प्लान पर शुरू होगा काम; हिंसा के बीच तैयारी

Views


एकनाथ शिंदे ने मराठा आंदोलन पर निकाले तीन रास्ते, कल से ही प्लान पर शुरू होगा काम; हिंसा के बीच तैयारी

सीएम एकनाथ शिंदे ने आरक्षण को लेकर बनाई गई सब-कमिटी की मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में तीन फैसले हुए हैं, जिस पर अब एकनाथ शिंदे सरकार अमल करके मराठा आंदोलन को शांत करने की योजना बना रही है।

 मराठा आरक्षण के लिए चल रहे आंदोलन ने हिंसक रवैया अख्तियार कर लिया है। इस बीच महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने आंदोलन को शांत कराने के लिए तीन सूत्रीय फॉर्मूले पर बढ़ने का फैसला लिया है। राज्य के कई हिस्सों में सोमवार को मराठा आंदोलन हिंसक हो गया और एनसीपी के विधायक प्रकाश सोलंके के आवास पर भीड़ ने हमला बोल दिया। कई गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया गया। इस बीच सीएम एकनाथ शिंदे ने आरक्षण को लेकर बनाई गई सब-कमिटी की मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में तीन फैसले हुए हैं, जिस पर एकनाथ शिंदे सरकार अमल करके मराठा आंदोलन को शांत करने की योजना बना रही है।

इसके तहत पहला कदम यह है कि रिटायर्ड जस्टिस संदीप शिंदे कमेटी की सिफारिशों के आधार पर मराठा समुदाय के लोगों को तत्काल कुनबी जाति का सर्टिफिकेट दिया जाए। महाराष्ट्र में यह बिरादरी ओबीसी के तहत आती है। इसके बाद दूसरा कदम यह होगा कि मराठा आरक्षण की बहाली के लिए सुप्रीम कोर्ट में मजबूती से पक्ष रखा जाए। सरकार ने 12 पर्सेंट आरक्षण शिक्षण संस्थानों में और 13 फीसदी नौकरियों में देने का फैसला लिया था। इस पर सुप्रीम कोर्ट न रोक लगा दी थी।