सच में हैक हुआ विपक्षी नेताओं का फोन? ऐपल ने बयान जारी कर बताई सच्चाई, नोटिफिकेशन से जुड़ा मामला

Views


सच में हैक हुआ विपक्षी नेताओं का फोन? ऐपल ने बयान जारी कर बताई सच्चाई, नोटिफिकेशन से जुड़ा मामला

विपक्ष के कई नेताओं द्वारा फोन हैकिंग को लेकर किए जा रहे दावे पर ऐपल की तरफ से प्रतिक्रिया आई है। फोन निर्माता कंपनी ने कहा है कि वह किसी राज्य प्रायोजित हैकर की बात नहीं कर सकती है।

 विपक्षी नेताओं द्वारा हैकिंग को लेकर किए गए दावे पर ऐपल की तरफ से प्रतिक्रिया आई है। फोन निर्माता कंपनी ने कहा है कि वह किसी राज्य प्रायोजित हैकर की बात नहीं कर सकती है। कंपनी ने यह भी कहा है कि ऐसा संभव है कि ऐपल की कुछ थ्रेट नोटिफिकेशंस, झूठी चेतावनी भी हो सकती हैं। गौरतलब है कि विपक्ष के कुछ नेताओं, कांग्रेस शशि थरूर, शिवसेना यूबीटी की प्रियंका चतुर्वेदी और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी समेत कई अन्य सांसदों ने फोन हैक किए जाने के दावे किए हैं।

वजह बताने से इनकार
ऐपल के टेक्निकल सपोर्ट पेज की तरफ से इस बारे में एक संक्षिप्त बयान जारी किया गया। इसमें बताया कि सरकार प्रायोजित हैकर्स को पूरी तरह से सपोर्ट रहता है। इसके अलावा उनके काम-काज का तरीका भी सोफिस्टिकेटेड होता। बयान में आगे कहा गया है कि इस तरह के अटैक्स में थ्रेट इंटेलीजेंस सिग्नल्स को डिटेक्ट कर पाना आमतौर पर अधूरा होता है। कंपनी ने आगे कहा कि संभव है कि ऐपल की कुछ सूचनाएं झूठी चेतावनी हो सकती हैं। ऐसी सूचनाएं जारी करने की वजह हम नहीं बता सकते हैं। कंपनी ने कहा कि अगर हमने वजह बताई तो भविष्य में हैकर्स को बचने में मदद मिल सकती है।

सरकार ने दिए जांच के आदेश
ऐपल द्वारा हैकिंग अलर्ट को लेकर केंद्र सरकार ने जांच का आदेश दे दिया है। इस मामले को लेकर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बयान जारी किया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार इस मामले को लेकर चिंतित है और इसकी तह तक जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने पहले इस मामले की जांच के लिए आदेश जारी कर दिया है। इस मौके पर उन्होंने गांधी परिवार पर तंज भी किया। उन्होंने कहा कि देश में कुछ लोग हमेशा ही आलोचना करते रहते हैं। ये लोग देश का विकास नहीं देख सकते क्योंकि जब उनका परिवार सत्ता में था तो वे केवल अपने बारे में सोचते थे। उन्होंने कहा कि एप्पल ने 150 देशों में यह एडवाइजरी जारी की है।

यह किया था दावा
गौरतलब है कि विपक्ष के कई नेताओं ने मंगलवार को दावा किया कि उन्हें ऐपल से एक चेतावनी मिली है जिसमें कहा गया है कि सरकार प्रायोजित हमलावर कहीं दूर से उनके आईफोन से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे हैं। इन नेताओं ने अपने 'एक्स' हैंडल पर संदेश के कथित स्क्रीनशॉट पोस्ट किए। शिवसेना (यूबीटी) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा, आम आदमी पार्टी (आप) के राघव चड्ढा, कांग्रेस के शशि थरूर और उनकी पार्टी के मीडिया एवं प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने एक्स पर एप्पल का संदेश साझा किया। माकपा के सूत्रों ने बताया कि पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी को भी इसी तरह का संदेश मिला। पीटीआई ने इस मामले पर टिप्पणी के लिए एप्पल से संपर्क किया लेकिन तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।