तालिबान बोला- हमारी अंतरराष्ट्रीय मान्यता में अमेरिका सबसे बड़ा अड़ंगा

Views

 

 


काबुल तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान में उनकी सरकार को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिलाने में अमेरिका सबसे बड़ा अड़ंगा है। अरबी न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्यू के दौरान तालिबान के कार्यकारी रक्षा मंत्री मुल्लाह मोहम्मद याकूब मुजाहिद ने ये बातें कही हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने मान्यता हासिल करने के लिए सारी जरूरतों को पूरा किया है। इसके बावजूद अमेरिका के दबाव में आकर दूसरे देश हमें मान्यता नहीं दे रहे हैं। हम उन देशों से मान्यता की अपील करते हैं जो अमेरिका के दबाव में नहीं हैं। हम चाहते हैं कि दुनिया के ताकतवर इस्लामिक देश हमें सरकार के तौर पर पहचानें।

'अमेरिका हमारे एयर स्पेस में घुसपैठ कर रहा'
आतंकी संगठन अल-कायदा से लड़ने में अमेरिका का साथ देने के सवाल पर मुजाहिद ने कहा कि वो अफगानिस्तान में मौजूद नहीं है। उन्होंने कहा कि अलकायदा अफगानिस्तान में है ही नहीं तो लड़ेंगे किससे। उन्होंने कहा कि अमेरिका बार-बार उनके एयरस्पेस में घुसपैठ कर रहा है। उन्हें ये बंद करना होगा।

मुजाहिद ने कहा कि इस बात को बार-बार कहा गया है कि अफगानिस्तान की आजादी का सम्मान किया जाना चाहिए और किसी भी देश की जमीन का इस्तेमाल अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं किया जाना चाहिए, फिर भी अमेरिका नहीं मानता है।

58 मुस्लिम देशों को मान्यता के लिए मनाएंगे
मुजाहिद ने कहा- अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बातचीत करने और उनकी चिंताओं को सुनने के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी बताया कि अगर सउदी अरब उन्हें मान्यता देने को तैयार हो जाता है तो वो 58 और मुस्लिम देशों से बातचीत करने की तैयारी कर रहे हैं।

वहीं, अफगानिस्तान में बैन हुए ब्यूटी पार्लर को लेकर तालिबान ने कहा है कि वो निर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे। इसलिए बैन करने का कदम उठाया गया था।

तालिबान की मदद कर रही अमेरिका की खुफिया एजेंसी
मई 2021 में अमेरिका ने अचानक अफगानिस्तान में तालिबान से लड़ रही अपनी सेना को वापस बुला लिया था। अपने नागरिकों समेत उन लोगों को भी निकाला जिन्होंने तालिबान से लड़ने में अमेरिका की मदद की थी। अब अफगानिस्तान के ही पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने दावा किया है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी CIA तालिबान के साथ बैठकें कर रही है।

उन्होंने कहा कि CIA ने तालिबान को 2 रूसी Mi-17 हेलिकॉप्टर भी दिए हैं। उन्होंने कहा- ये हेलिकॉप्टर तालिबान के कब्जे से पहले इस्तेमाल किए जाते थे और मेंटनेंस के लिए UAE ले जाए गए थे। CIA ने अब इन्हें तालिबान को सौंप दिया है।