बेटा पैदा हुआ, मैं कोमा में चली गई:बच्चेदानी निकालनी पड़ी, हाथ-पैर काट दिए; अब सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हूं

Views

 

‘2018 का साल बीत रहा था। मैं प्रेग्नेंट थी। सब कुछ बेहतर तरीके से चल रहा था। मैं अपना पूरा ध्यान रख रही थी। हर रोज फिजिकल एक्टिविटी करती। घर का पूरा काम करती। यह सब पेट में पल रहे अपने बच्चे के लिए कर रही थी। चाहती थी कि वो स्वस्थ रहे और मेरी डिलीवरी भी नॉर्मल हो।

धूमधाम से गोद-भराई की रस्म हुई। जब प्रेग्नेंसी का टाइम पूरा हुआ और मैं हॉस्पिटल आई, उसके बाद से ही लाइफ बदल गई। करीब 24 घंटे तक मैं लेबर पेन में रही।

डॉक्टर कोशिश कर रहे थे कि बच्चा नॉर्मल हो जाए। उनका अनुमान था कि सब कुछ ठीक है, बच्चे का जन्म नॉर्मल हो जाएगा, ऑपरेशन करने की जरूरत नहीं है। इसी बीच अचानक डॉक्टर ने कहा कि बच्चे की गर्दन फंस गई है। अब सर्जरी करके ही बच्चे को निकालना पड़ेगा।

मैं घबरा गई। मुझे ऑपरेशन का डर सताने लगा। इसके बावजूद मां बनने की चाहत में सब दुख-दर्द भूल बैठी थी। कई घंटे इंतजार करने के बाद एडमिट करने के लिए एक कमरा मिला। सब कुछ ठीक हो इसकी प्रार्थना परिवार वाले कर रहे थे, लेकिन सब कुछ हमारे चाहने से नहीं होता। बच्चे को जन्म देते ही मैं कोमा में चली गई। इसी दौरान ऐसी स्थिति हुई कि मेरे दोनों पैर और हाथ काटने पड़े। एक पल में ही मैं विकलांग हो गई।’

इंडियन टाइम से करीब 11 घंटे पीछे अमेरिका की टाइमिंग है। अभी भारत में रात के 8 बज रहे हैं, जबकि अमेरिका में सुबह हुई है। गुजरात की रहने वाली धरा शाह अमेरिका से मेरे साथ ऑनलाइन वीडियो चैट के जरिए जुड़ी हैं।

धरा अपनी कहानी की शुरुआत एक लाइन से करती हैं, ‘अब जो होना था वो हुआ, इसमें न मेरी गलती थी और न दूसरों की। मलाल करने से कोई फायदा नहीं। जो है उसी में खुश रहना चाहती हूं। आज मैं एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हूं। यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर मेरे चैनल का नाम ‘Dhara’s Wonder Life’ है। लोग मुझे फॉलो कर रहे हैं। मैं अपनी जर्नी के जरिए उन्हें मोटिवेट कर रही हूं। एक नई जिंदगी जी रही हूं।’

धरा मेरे सामने कैमरे के उस पार एक सोफे पर बैठी हैं। उनके दोनों पैर घुटने से नीचे कटे हुए हैं। इसमें आर्टिफिशियल पैर लगे हुए हैं।

दायां हाथ कोहनी से नीचे से और बायां हाथ कलाई के पास से कटा हुआ है।

धरा अपनी परिस्थितियों से रूबरू कराने के लिए मुझे साल 2018 में ले जाती हैं। बताती हैं, ‘मैं और मेरे पति सिद्धार्थ US में रहते हैं। शादी को तकरीबन 4 साल हुए थे। हमारी जिंदगी में खुशियां ही खुशियां थी। पूरे हफ्ते काम की भागदौड़ के बाद हर वीकेंड हम दोनों घूमने-फिरने भी जाते थे।