अपराधियों की खंगाली जा रही युद्ध स्तर पर कुंडली

Views

 

 कोरबा। विधानसभा चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले आचार संहिता लागू होने को देखते हुए कोरबा जिला पुलिस अधीक्षक यु उदय किरण ने एक विशेष अभियान चलाकर जिले के समस्त थाना एवं चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में संपत्ति संबंधी, लोक सुरक्षा, बाधा संबंधी, आदतन संगीन अपराध, अवैध मादक पदार्थों की बिक्री व अन्य अपराधों में लिप्त अपराधियों की कुंडली खंगालने का निर्देश जारी किया है। इसी तारतम्य में पुलिस ने अपने-अपने क्षेत्र के अपराधिक गतिविधियों में लिप्त असामाजिक तत्वों की कुंडली खंगालते हुए उनकी सूची तैयार करने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है।
इस संबंध में कोरबा जिला पुलिस अधीक्षक यू. उदय किरण के निर्देशों के परिपालन में रजगामार पुलिस चौकी क्षेत्रांतर्गत डेढ़ माह के अंदर दो दर्जन से ज्यादा लोगों के विरूद्ध धारा 107.16 एवं 151 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जा चुकी है। इनमें से आधा दर्जन अभी भी जेल में बंद हैं जबकि कुछ लोगों की जमानत भी मिल चुकी है। वहीं विगत एक माह के अंदर 6 स्थायी वारंटियों को गिरफ्तार कर न्यायालय के आदेशानुसार जेल दाखिल किया गया है। यहां तक कि अवैध शराब बिक्री करने वाले 9 आरोपियों के विरूद्ध भी आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण तैयार कर उन्हें जेल भेजने के साथ ही उसे विचारण के लिए न्यायालय पेश किया जा चुका है।
रजगामार चौकी क्षेत्र में की जा रही कार्रवाई की जानकारी देते हुए चौकी प्रभारी अजय सिंह ने बताया कि उनके मातहत सभी प्रधान आरक्षक क्रमश: गुरुवार सिंह कंवर, सुरेशमणी सोनवानी, महिला प्रधान आरक्षक मती ममता साहू व आरक्षकों द्वारा बीटवाइस अपराधियों की सूची तैयार की जा रही है। विशेषकर संपत्ति संबंधी अपराध करने वाले तथा अवैध रूप से शराब, जुआ-सट्टा के माध्यम से अपराध करने वालों की सूची तैयार कर उनके विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई किये जाने की प्रक्रिया लगातार जारी है। यहां तक कि उनके द्वारा यह भी देखा जा रहा है कि लगातार बड़े अपराध करने वाले कोई ऐसे तत्व न छूट पाए जिसका लाभ उठाते हुए वे अपराधों को अंजाम दें। यदि जानकारी में ऐसे तत्व आएंगे तो उनका भी रिकार्ड तैयार कर लोक सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी कार्रवाई आईपीसी के तहत की जाएगी।