प्रिया नाग को मिलेगा सहारा स्पांसरशिप योजना से हर महीने मिलेंगे चार हजार रुपये

Views


दुधावा एवं बेवरती में किया गया जनचौपाल का आयोजन, मिले 212 आवेदन

उत्तर बस्तर कांकेर, ग्राम बेवरती के कुमारी प्रिया नाग को स्पांसरशिप योजना के अंतर्गत हर महीने चार हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जायेगी। ग्राम बेवरती में आज आयोजित जन चौपाल में प्रिया के अभिभावकों ने  मुख्य अतिथि संसदीय सचिव श्री शिशुपाल को जानकारी देते हुए बताया कि चार वर्ष के उम्र में ही उनके माता-पिता देहांत हो गया है, तब से उनकी देखभाल उनके नाना-नानी पुरुषोत्तम बेसरा एवं सुशीला बेसरा द्वारा किया जा रहा है तथा वे प्रिया के भविष्य के लिए चिंतित हैं। संसदीय सचिव श्री शोरी ने उनकी इस समस्या का त्वरित निदान करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित स्पांसरशिप योजना के तहत कुमारी प्रिया नाग को लाभान्वित करने के लिए जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया।
       कांकेर विकासखण्ड के ग्राम बेवरती में आयोजित जनचौपाल में 126 आवेदन तथा नरहरपुर विकासखंड के ग्राम दुधावा में आयोजित जनचौपाल में 86 आवेदन प्राप्त हुए, जिनका विधिवत निराकरण किया जा रहा है। जनचौपाल को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव श्री शिशुपाल ने कहा कि आम जनता की समस्याओं व शिकायतों के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिले के विभिन्न विकास खण्डों में क्लस्टरवार जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। जनचौपाल शासन-प्रशासन को जोड़ने की कड़ी है, आप अपनी समस्या, शिकायत व मांग संबंधी आवेदन प्रस्तुत करें, जिनका विधिवत निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनचौपाल में शासन द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी भी दी जा रही है, आप उन्हे समझें और उसके अनुसर शासकीय योजनाओं का लाभ उठायें। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए श्री शोरी ने कहा कि जनचौपाल में प्राप्त लंबित आवेदनों के निराकरण की जानकारी संबंधित आवेदक को भी दिया जावे।
       नरहरपुर विकासखंड के ग्राम दुधावा में आयोजित जनचौपाल में 86 आवेदन प्राप्त हुए, इसमें 77 आवेदन मांग से संबंधित एवं 09 आवेदन विभिन्न प्रकार की शिकायतों से संबंधित हैं। प्राप्त आवेदनों में से 15 आवेदनों का निराकरण किया गया, शेष 71 आवेदनों के निराकरण के लिए कार्यवाही की जा रही है। जनचौपाल में आदिवासी नर्तक दलों के कार्तिक राम नेताम ग्राम देवगांव, रविशंकर नेताम बिहाव पारा, राजेश नेताम धनोरा, रूपेश भास्कर धनोरा, राजेश मरकाम बासनवाही और दुष्यंत शोरी ग्राम मांडर दरहा को 10-10 हजार रुपये की सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया। ग्राम दुधावा के हितग्राही अमृतबाई, सोनाबाई एवं मंगलीबाई को प्राथमिकता वाले नवीन राशन कार्ड प्रदान किये गये तथा मिनीमाता महतारी जतन योजना के अंतर्गत ग्राम दुधावा के नीता साहू को 20 हजार रूपये और मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना के तहत कुमारी हिमांजली पिता प्रीतम को 20 हजार रूपये की सहायता राशि का चेक प्रदाय किया गया। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष श्रीमती संजूलता नेताम, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती तारा ठाकुर, ग्राम पंचायत के सरपंच श्रीमती श्याम नेताम, जनपद सदस्य सुकचंद नेताम सहित आसपास के ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंच और ग्रामीणजन बड़ी संख्या में मौजूद थे। शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 38 लोगों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया, जिसमें 09 व्यक्ति शुगर एवं 01 व्यक्ति ब्लडप्रेशर के मरीज पाये गये। शिविर स्थल में 04 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। जनचौपाल में अपर कलेक्टर एस अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम कांकेर धनंजय नेताम, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी सहित जनपद सीईओ नरहरपुर पी.के गुप्ता सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंच व ग्रामीण जन मौजूद थे।
        कांकेर विकासखण्ड के ग्राम बेवरती में आयोजित जनचौपाल में 126 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से मांग संबंधी 124 आवेदन और 02 आवेदन शिकायत से संबंधित हैं। प्राप्त आवेदनों में से 16 आवेदनों का निराकरण मौके पर किया गया, शेष 110 आवेदनों के निराकरण के लिए कार्यवाही की जा रही है। ग्रामीणों की मांग पर ग्राम मोहपुर के आंगनबाड़ी केन्द्र में और ग्राम बेवरती के वार्ड क्रमांक-06 में 15 दिवस के भीतर एक-एक हैण्डपंप खनन कराने की स्वीकृति प्रदान की गई। स्पांसरशीप योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्रदान करने हेतु कुमारी प्रिया नाग का प्रकरण बनाया जायेगा। इसी प्रकार तीन अन्य बालिकाओं का भी प्रकरण इस योजना के अंतर्गत बनाये जायेंगे। स्वरोजगार योजना के तहत राजकुमार मण्डावी को 10 हजार रूपये का चेक प्रदान किया गया, वहीं खाद्य विभाग द्वारा अनिता साहू, फूलमत मरकाम, रिंकी भास्कर, रामदयाल, सदाबाई का नाम राशन कार्ड में जोड़ा गया। जनचौपाल को ग्राम पंचायत बेवरती के सरपंच श्रीमती सुरेखा नेताम एवं ग्राम पंचायत कुलगांव के सरपंच कमलेश पदमाकर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम धनंजय नेताम, जनपद सीईओ अश्वनी यादव, नीरा साहू, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी तथा ग्राम पंचायत पुसवाड़ा, अंजनी, पुसावंड, व्यासकोंगेरा, दसपुर, मोहपुर, गढपिछवाड़ी इत्यादि ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंप एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थें।