कलेक्टर जनदर्शन में लोगों की मांग और शिकायत सुनीं गई

Views


सारंगढ़-बिलाईगढ़, कलेक्टर डॉ.फरिहा ऑलम सिद्दीकी के निर्देशन में आज कलेक्टोरेट में अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पांडेय तिवारी ने जनदर्शन में आए लोगों की मांग-शिकायत, सुझाव सुनीं एवं निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनदर्शन के अधिकतर मामलों में वृद्धा और दिव्यांग पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, वनाधिकार पट्टा, मनरेगा मजदूरी भुगतान का लाभ दिलाने के लिए आग्रह किया गया है। जनदर्शन में लगभग 65 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
जनदर्शन में सरिया से आए युवकों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सरिया में स्थाई नवीन एंबुलेंस की व्यवस्था की मांग की है। युवकों ने बताया कि इस केन्द्र में प्रसव, गंभीर मरीज आदि की स्थिति के लिए सरिया में एंबुलेंस की व्यवस्था कराना बहुत जरूरी है। ग्राम ठनठनी के ग्रामीणों ने कोटवार को हटाने के लिए शिकायत की है। बरमकेला की सावित्री सिदार और श्याम बाई ने बाड़ी में पटवारी द्वारा किए गए राजस्व कार्य की जांच के लिए शिकायत की है। भटगांव की श्रीमती फुलबाई विश्वकर्मा द्वारा स्वयं की जमीन की प्रमाणीकरण की मांग की गई है कि उसके खरीदी जमीन को दूसरे लोगों के द्वारा धोखा से बेच दिया गया है। ग्राम उड़काकन के दिवाकर प्रसाद ने क्रेडा द्वारा सोलर पंप स्थापना के प्रक्रिया में आ रही दिक्कतों के निराकरण के लिए आवेदन दिया है। ग्रामीणों ने ग्राम पुरगांव में फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर सेवा कर रहे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका के बारे में शिकायत की है। ग्राम उलखर के कृष्ण कुमार चन्द्रा के मोबाइल में किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा लॉटरी केबीसी द्वारा किए गए 2 लाख रूपए की ठगी किया गया है। इसके लिए ठगी हुई राशि के वापसी के लिए आवेदन दिया गया है। सहकारी समिति में धान बिक्री के भुगतान परिवार के नंबरदार के खाते में हुए भुगतान से अपना हिस्सा प्राप्त करने के लिए ग्राम जशपुर के भुरूवा यादव द्वारा धान विक्रय की राशि के लिए जनदर्शन में आवेदन दिया गया है। वहीं किशोरी बालिकाओं के दल ने सारंगढ़ के सार्वजनिक स्थानों, चौक-चौराहों आदि स्थलों में महिला प्रसाधन के स्थापना के लिए मांग की है। ग्राम आमाकोनी की महिलाओं ने जिओ मोबाइल कंपनी के टॉवर की स्थापना के लिए मांग की है। अपर कलेक्टर श्रीमती तिवारी ने महिलाओं को ग्राम आमाकोनी में जिओ कंपनी के मोबाइल टॉवर की स्थापना के लिए आश्वासन दिया है।
दिव्यांग श्री जयराम लहरे तत्काल अन्त्योदय कार्ड पाकर खुश हुए
जनदर्शन में ग्राम पंचायत कोट निवासी जयराम लहरे पिता संतराम लहरे जो 70 प्रतिशत विकलांग हैं। उन्होंने अंत्योदय कार्ड हेतु आवेदन किया जिस पर अपर कलेक्टर ने खाद्य विभाग को त्वरित निराकरण करने हेतु निर्देशित किया, उक्त आवेदन पर आज ही श्री जयराम लहरे के प्राथमिकता कार्ड को अंत्योदय कार्ड बनाया गया।
अपर कलेक्टर ने जनदर्शन में जिले के दूरस्थ अंचल से आए हितग्राही से जिले बनने के बाद मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछा। हितग्राही ने बताया कि उन्हें कलेक्टोरेट कार्यालय की जानकारी है और जिला बनने के बाद अब जरूरी काम आसानी से होने लगा है। उन्होंने बताया कि पहले जब रायगढ़ जिला था तो आवागमन में ज्यादा दूरी तय करनी पड़ती थी, अब दूरी कम हुई है तो पहले से सहूलियत है।
सरिता को जनदर्शन के दौरान तत्काल मिला नया राशन कार्ड
आज जनदर्शन के दौरान ग्राम तिलाईपाली, विकासखण्ड बरमकेला निवासी खेमराम खुंटे अपनी 18 वर्षीय पुत्री सरिता खुंटे जिनकी ऊंचाई अज्ञात शारीरिक समस्याओं की वजह से बचपन से कम है, उनके पेंशन एवं राशन कार्ड बनाने के संबंध में आवेदन किया। इस पर कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी को प्राथमिकता से तत्काल राशन कार्ड जारी करने के निर्देश दिए, साथ ही पेंशन हेतु भी जांच कर निराकरण करने को कहा। कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य विभाग द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए उन्हें अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया गया। श्री खेमराज ने तत्काल अंत्योदय राशन कार्ड बनने पर खुशी जाहिर करते हुए अपर कलेक्टर को धन्यवाद ज्ञापित किया। गौरतलब है कि दिव्यांगजन अपनी समस्याओं को लेकर जिला कार्यालय आते रहते हैं, चाहे वह वृद्धावस्था पेंशन का मामला हो, राशन कार्ड संबंधी समस्या हो या फिर ट्राइसाईकिल की मांग हो, इन सब मामलों में कलेक्टर द्वारा मानवीय पहलू को ध्यान में रखते हुए उनकी समस्याओं को हमेशा से पहली प्राथमिकता में लेकर उस पर त्वरित कार्यवाही की गई है।