कलेक्टर ने दृष्टिबाधित विद्यार्थियों से मिले

Views

पढ़ाई-लिखाई के लिए उपयोग की सामग्री सौंपी

महासमुंद, कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने विगत बुधवार जिले के विकासखण्ड बागबाहरा पहुंचकर समाज कल्याण विभाग से प्राप्त मान्यता एवं अनुदान प्राप्त फॉर्चून फाउण्डेशन समाज सेवी संस्था के करमापटपर बागबाहरा खुर्द में दृष्टिबाधित विद्यार्थियों से मिले। उन्हांने छात्र-छात्राओं को मिठाई और चॉकलेट दी। साथ ही संस्था में अध्ययनरत दृष्टिबाधित छात्रों को एक स्मार्ट फोन, 4 स्मार्ट केन के साथ ही 6 ब्रेल कीट सौंपी। सभी छात्र आधुनिक सामग्री पाकर बहुत खुश हुए। संस्था के अध्यक्ष निरंजन साहू ने कलेक्टर का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एस.के. टंडन, उप संचालक समाज कल्याण संगीता सिंह, तहसीलदार रमेश कुमार मेहता, सीईओ जनपद जी.आर. बरिहा साथ ही संस्था के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर क्षीरसागर ने कहा कि दृष्टिबाधित बच्चे दृष्टि या दृष्टि संबंधित किसी समस्या से पीड़ित होते है। लेकिन उन्हें सही उपकरणों एवं प्रशिक्षणों के साथ सुविधाएं मिलती है तो वे एक अच्छी साक्षरता क्षमता विकसित कर सकते है। ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए ब्रेल, बड़े प्रिंट, सहायक उपकरण, स्पर्श पुस्तकें और श्रवण पुस्तकें काफी उपयोगी होती है। इसलिए इनके लिए ब्रेल प्रिंट वाली किताबें ही खरीदनी चाहिए। जिसके हर पृष्ठ पर ब्रेल और मुद्रित पाठ दोनों हो ताकि दृष्टिबाधित छात्र और वयस्क दृष्टिबाधित छात्र साथ भी पढ़ सके।
उन्होंने छात्र-छात्राओं के पढ़ाई-लिखाई में उपयोग होने वाली ब्रेललिपि के संबंध में रूचि लेकर जानकारी ली। उन्होंने छात्रों के स्पेशल लर्निंग और कम्प्यूटर कक्ष आदि की भी जानकारी ली। अभी हाल ही में संस्था के इन छात्रों द्वारा पैरा एथलेटिक्स में सफलता पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। संस्था की गतिविधियां जिला प्रशासन एवं समाज कल्याण विभाग के मार्गदर्शन में किया जा रहा है।