कलेक्टर ने निर्माण कार्य से संबंधित विभागों की ली समीक्षा बैठक

Views



जर्जर सड़कों का मरम्मत और प्रस्तावित नए सड़कों का तेजी से निर्माण कार्य करने के दिए निर्देश
     जांजगीर-चांपा कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट परिसर के सभाकक्ष में जिले के विभिन्न निर्माण कार्यों में तेजी लाने सभी संबंधित विभागों की बैठक ली गई। बैठक में कलेक्टर ने जिले के आधारभूत संरचनाओं सहित निर्माण कार्य से संबंधित विभाग, इंजीनियर और संबंधित ठेकेदार से विभिन्न शासकीय भवनों के निर्माण कार्य, रखरखाव, जर्जर सड़कों की स्थिति एवं उनके संधारण और प्रस्तावित नए सड़कों की जानकारी सहित निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने जिले में विभिन्न निर्माण कार्यों को तेजी से करने के निर्देश दिए हैं। जिससे जिले के आमजनता को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। बैठक में कलेक्टर ने जिले में शहर से गुजरने वाली सड़कों सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों जहां-जहां कार्य चल रहे हैं की जानकारी ली तथा आवश्यकतानुसार सड़कों के गड्ढों को भरने और मरम्मत का कार्य तीव्र गति से करते हुए प्रस्तावित नए सड़कों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य 15 अक्टूबर के बाद तेजी से करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को जिले के पुरानी सड़कों का व्यवस्थित संधारण करते हुए सड़कों की स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं।
      बैठक में कलेक्टर ने हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्माण कराए जा रहे तहसील भवनों के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। जिस पर संबंधित अधिकारियों द्वारा कार्य जल्द से जल्द  पूर्णता की जानकारी दी गई। बैठक में कलेक्टर ने निर्माण कार्यों के लिए एजेंसी के उपलब्धता की समस्या हो वहां जल्द से जल्द एजेंसी चिन्हांकित करने कहा है। उन्होंने जिले के सभी क्षेत्रों में लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मृख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय राज्य मार्ग, गृह निर्माण मंडल, एसियन डेवलपमेंट बैंक सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों, इंजीनियरों और ठेकेदारों से निर्माण कार्यों की जानकारी ली तथा जमीनी स्तर पर बेहतर कार्य करने में आ रही समस्याओं की जानकारी ली तथा समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्यों में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने कहा। जिससे जिले के औद्योगिक अधोसंरचना में तेजी से सुधार कार्य किया जा सके। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य, संयुक्त कलेक्टर सुश्री ज्योति पटेल, निर्माण कार्य से जुड़े सभी संबंधित विभागों के अधिकारी, इंजीनियर और ठेकेदार उपस्थित थे।
स/फोटो क्रमांक 01



कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय जांजगीर का किया औचक निरीक्षण,
     जांजगीर-चांपा कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज सुबह 11 बजे स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय जांजगीर का औचक निरीक्षण किया तथा स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूल परिसर में चल रहे चेकर टाईल्स निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुवे गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्कूल के शिक्षकों की उपस्थिति जांच करते हुए लाइब्रेरी, कंप्यूटर कक्ष, प्रयोगशाला कक्ष, स्टाफ कक्ष सहित सभी कक्षाओं का अवलोकन किया तथा स्कूल परिसर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए जिले में बेहतर शैक्षणिक माहौल निर्मित करने कहा। उन्होंने सभी कक्षाओं में विद्यार्थियों के सुविधाजनक ढंग से बैठने के लिए टेबल, कुर्सी सहित पेयजल और शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने बच्चों के शारीरिक, मानसिक एवं व्यक्तित्व विकास के लिए विभिन्न गतिविधियां भी कराए जाने कहा है। उन्होंने छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए शिक्षकों को नियमित रूप से अध्यापन कार्य कराने के निर्देश दिए हैं।
स/क्रमांक 02 से 03


अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर वृद्ध मतदाताओ का किया गया सम्मान
        जांजगीर-चांपा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रायपुर (छ0ग0) एवं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा जिला जांजगीर चाम्पा (छ०ग०) के निर्देशानुसार 01 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर विधानसभा क्षेत्र कमांक 38 पामगढ़ अन्तर्गत भाग संख्या 35 पचरी तहसील पामगढ़ के 121 वर्ष की मतदाता चौतीबाई सोनवानी का अनुविभागीय अधिकारी (रा०) एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी श्री आर. के तम्बोली द्वारा तिलक लगाकर, श्रीफल एवं भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार द्वारा प्रदाय वरिष्ठ मतदाता के लिए संदेश पत्र से सम्मान किया गया एवं 101 वर्ष तक मतदाता बने रहने के लिए बधाई दिया गया।
       इस सम्मान के अवसर पर आरआई श्री तुकाराम यादव, बीएलओ श्री बिजेन्द रात्रे, श्री जवाहर देवांगन, अभिहित अधिकारी डॉ रामकुमार खुंटे, शिक्षकगण संतोष टंडन, चंद्रमोहन तिवारी, बिरेन्द्र कश्यप एवं शास. पूर्व माध्य. एवं शास. प्राथ. शाला पचरी की समस्त शिक्षक एवं शिक्षिका, ग्राम सरपंच तथा ग्राम के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। विधानसभा क्षेत्र कमांक 38 पामगढ़ अन्तर्गत भाग संख्या 18 बोरसी, 19 कोसला, 95 भवतरा, 119 कोहका, 124 मेंहदी, 138 भुईगांव, 140 कमरीद, 151 धरदेई, 156 खोरसी, 169 कुरियारी तथा भाग संख्या 175 भोगहापारा के 100 वर्ष या उससे अधिक उम्र के मतदाताओं का भी सम्मान किया गया। इस मतदाता सम्मान के लिए वरिष्ठ मतदाताओं द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई ।
स/फोटो क्रमांक 04 से 05

  

14 जुलाई 2022 के पूर्व निर्मित, समस्त प्रकार के विकास के नियमितीकरण हेतु आवेदक आवेदन कर सकते है
       जांजगीर-चांपा 14 जुलाई 2022 से छत्तीसगढ़ अनअधिकृत विकास का नियमितीकरण लागू हो चुका है। 14 जुलाई 2022 से दिनांक 14 जुलाई, 2023 तक छत्तीसगढ़ में अनअधिकृत विकास से संबंधित आवेदन, नगरीय निकाय एवं जिले में स्थित नगर तथा ग्राम निवेश के कार्यालयों में लिये जा रहे हैं। यहां स्पष्ट किया जाना उचित होगा कि 14 जुलाई 2022 के पूर्व निर्मित, समस्त प्रकार के विकास के नियमितीकरण हेतु आवेदक आवेदन कर सकता है। इस अधिनियम के तहत निवेश क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले समस्त नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों में किये गये अनियमित विकास का नियमितीकरण किया जा सकेगा।
     उपरोक्त अधिनियम के तहत समस्त प्रकार के विकास का नियमितीकरण किया जा सकेगा, यथा-आवासीय/ शैक्षणिक/ व्यावसायिक/गैर व्यावसायिक /औद्योगिक इत्यादि नियमितीकरण की कार्यवाही के दौरान मास्टर प्लान में चिन्हित भूमि उपयोग से भिन्न भूमि के ऊपर हुए विकास का भी नियमितीकरण किया जा सकेगा। जनहित को ध्यान में रखते हुए समस्त प्रकार के भवनों में पार्किंग की कमी का नियमितीकरण किया जा सकेगा।
स/क्र


जांजगीर-चांपा जिले में अब तक 1359.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज,
    जांजगीर-चांपा/ जिले में 1 जून से 1 अक्टूबर तक 1359.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। गत वर्ष इसी अवधि में 1089.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।   अधीक्षक भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार उक्त अवधि में जिले की तहसील जांजगीर में 1368.3, मिलीमीटर, अकलतरा 1402.1, बलौदा 1326.9, नवागढ 1704.4, पामगढ़ 1381.1, चांपा 1865, सक्ती 1162,  जैजैपुर 1168.6, मालखरौदा 1154.5, डभरा 1199, शिवरीनारायण 1596.7, बम्हनीडीह 1516.9, सारागांव 1051.6, नया बाराद्वार 1255.1 और अड़भार तहसील में 1237.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।