छत्तीसगढ़ शहर में घूमने लायक जगह

Views

 


छत्तीसगढ़ का मुख्य पर्यटन स्थल धमतरी

14 वीं शताब्दी के चालुक्य साम्राज्य का घर, धमतरी छत्तीसगढ़ का एक महत्वपूर्ण पर्यटन शहर है, जो अपने प्राचीन मंदिरों के लिए भी जाना जाता है। इस शहर की आबादी लगभग 82000 है। यह हर साल पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है, खासकर मानसून में रविशंकर वॉटर डैम की यात्रा के दौरान। यह लोक संस्कृति और वन्यजीव अभयारण्य के लिए भी प्रसिद्ध है। धमतरी महानदी और उसकी सहायक नदियों के किनारे स्थित है। यहां धान की खेती आम है। यह जिला आज भी आदिवासी इतिहास और संगीत, स्थानीय व्यंजनों और नृत्य जैसे विभिन्न पारंपरिक कला रूपों में अपने आदिवासी इतिहास और संस्कृति को संरक्षित करता है।

छत्तीसगढ़ का ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल दंतेवाड़ा 

दंतेवाड़ा मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ के गठन के बाद, 1998 में अस्तित्व में आया। बस्तर जिले में स्थित, दंतेवाड़ा के विचित्र छोटे शहर में नदियाँ, शानदार पहाड़ी चोटियाँ और हरे-भरे घास के मैदानों के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। ऐतिहासिक रूप से, इस शहर का नाम शक्ति के अवतार देवता दंतेश्वरी के नाम पर रखा गया था, जो बाद में दंतेश्वर मंदिर की अध्यक्षता करने के लिए आए। दंतेवाड़ा को पूर्व-ऐतिहासिक दिनों में तारापाल और दंतावली के रूप में जाना जाता था। हालांकि, वर्तमान में, क्षेत्र नक्सलवाद से प्रभावित है। दंतेवाड़ा आपको पहाड़ों से लेकर नदियों तक सभी प्राकृतिक तत्वों का लुत्फ उठाने का मौका देता है।


छत्तीसगढ़ का टॉप पर्यटन स्थल रायपुर

आप छत्तीसगढ़ की यात्रा में इसकी राजधानी रायपुर का दौरा नहीं छोड़ सकते हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी, रायपुर राज्य का सबसे बड़ा शहर है। सैकड़ों से अधिक इस्पात मिलों और छह इस्पात संयंत्रों के साथ, रायपुर भी देश के सबसे बड़े औद्योगिक केंद्रों में से एक है। स्टील के अलावा, यह एल्यूमीनियम और कोयला उद्योगों का भी घर है। प्राथमिक व्यापार और औद्योगिक केंद्र, रायपुर पर्यटन क्षेत्र में तेजी से उभर रहा है, जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

यह शहर अपने मंदिरों, झीलों, कारखानों, शैक्षिक केंद्रों के साथ-साथ नया रायपुर के विकास के लिए जाना जाता है। नया रायपुर एक नया नियोजित शहर है और वर्तमान शहर से लगभग 17 किमी दूर है। रायपुर का एक समृद्ध इतिहास है और 2000 तक मध्य प्रदेश का एक हिस्सा था। छत्तीसगढ़ के नए राज्य के गठन के बाद, रायपुर को इसकी राजधानी बनाया गया था। अच्छी शॉपिंग के साथ यहां के मशहूर दर्शनीय स्थलों की भी यात्रा कर सकतेहैं। इनमें बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य, दंडक गुफाएं, बिलासपुर, चित्रकूट जलप्रपात, अमरकंटक, भिलाई, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान और सीतानदी वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।