मौसम विभाग का पूर्वानुमान : मध्य छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार

Views

रायपुर।  राजधानी में अब धीरे-धीरे गर्मी और उमस कम होते जा रही है आगामी दिनों में ठंड की शुरूआत भी होने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक रायपुर से मानसून की वापसी की संभावित तिथि 10 अक्टूबर है. इसके साथ ही बस्तर से मानसून की वापसी की संभावित तिथि 15 अक्टूबर है. जिसके बाद धीरे धीरे ठंड का एहसास भी होने लगेगा. शुक्रवार को राजधानी में हल्के बादल छाए रहने के साथ ही कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी जरूर हुई, लेकिन उमस और गर्मी बराबर बनी हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को बारिश का क्षेत्र मुख्यता मध्य छत्तीसगढ़ में रह सकता है.
प्रदेश का मौसम पूर्वानुमान: मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा  ने बताया कि एक द्रोणिका तटीय आंध्र प्रदेश से उत्तराखंड तक तेलंगाना विदर्भ पश्चिम मध्य प्रदेश पश्चिम उत्तर प्रदेश होते हुए 1.5
किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. मानसून की विदाई रेखा उत्तरकाशी नजीबाबाद आगरा ग्वालियर रतलाम है. प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से अधिक मात्रा में नमी निम्न स्तर पर आ रही है, जिसके कारण शनिवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है. इसके साथ ही एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिर सकती है।