रहस्‍यों से भरी है रेखा की जिंदगी, आप शायद ही जानते होंगे उनके ये छुपे राज

Views



बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा का आज जन्मदिन है और वो 66 साल की हो गईं हैं। रेखा अपने जमाने की सबसे सफल और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी बातें।

10 अक्‍टूबर 1954 को जन्‍मी रेखा ने 1966 में आई तेलुगु फ‍िल्‍म Rangula Ratnam से चाइल्‍ड एक्ट्रेस के तौर पर एक्‍ट‍िंग की शुरुआत की थी। शुरुआत में रेखा की तस्‍वीरें देखकर कोई नहीं कह सकता था कि वो एक द‍िन लाखों द‍िलों पर राज करेंगी। बेहतरीन एक्‍ट‍िंग और डांस के ल‍िए पहचानी जाने वाली रेखा तेलुगू, कन्नड़ और ह‍िंदी की 100 से अध‍िक फ‍िल्‍मों में काम कर चुकी हैं। रेखा जब 15 साल की थीं, तो उन्‍होंने फ‍िल्‍म अनजाना सफर की शूट‍िंग शुरू की थी। 1969 में शुरू हुई यह उनकी पहली फ‍िल्‍म थी, लेक‍िन इसकी र‍िलीज आठ साल बाद हुई।

रेखा की मां पुष्पवल्ली तमिल ऐक्ट्रेस थीं। 50 के दशक में केमिस्ट्री लेक्चरर से ऐक्टर बने जेमिनी गणेशन से प्यार हुआ और उन्होंने शादी कर ली थी। जब वह छोटी थीं तो लोग उन्हें मोटी और काली कहकर चिढ़ाते थे। रेखा का जीवन तमाम उतार चढावों से भरा रहा है। रेखा की ज‍िंदगी क‍िसी राज से कम नहीं हैं। लंबे समय से फ‍िल्‍मों से दूर रेखा की ज‍िंदगी की बंद क‍िताब के पन्‍ने हर कोई पढ़ना चाहता है क‍ि ऐसा क्‍या हुआ क‍ि वो लाइमलाइट से दूर हो गईं।

जब रेखा का जन्म हुआ तब तक उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी। उनके पिता ने चार शादियां कीं लेकिन उनकी मां से कभी शादी नहीं की।  रेखा ने बचपन से ही काम करना शुरू कर दिया था क्योंकि उनके पिता ने कभी उनकी परवाह नहीं की। इतना ही नहीं रेखा के पिता ने कभी उन्हें अपना नाम नहीं दिया। रेखा भी अपने पिता से नफरत करती थीं, वो उनके अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हुईं।
रेखा के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने कई शादियां कीं लेकिन इसकी पुष्टि कभी नहीं हुई। रेखा ने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की थी लेकिन हर कोई उस समय हैरान रह गया जब शादी के एक साल बाद ही मुकेश ने आत्महत्या कर ली। उस समय रेखा लंदन में थीं। मुकेश ने एक सुसाइड नोट छोड़ा था जिसमें लिखा था कि इसका (उनकी आत्महत्या का) कोई जिम्मेदार नहीं है। रेखा की बायोग्राफी में इस बारे में लिखा था, जिसके मुताबिक मुकेश को क्रोनिक डिप्रेशन था और वो रेखा के एक्टिंग करियर से भी खुश नहीं थे।

यासिर उस्मान की बुक रेखा द अनटोल्ड स्टोरी के मुताबिक रेखा और मुकेश की मुलाकात मशहूर सोशालाइट बीना रमानी के जरिए हुई। इस मुलाकात के एक महीने बाद ही मुकेश ने उनकी दोस्त सुरिंदर कौर के घर उन्हें प्रपोज किया था। इसी शाम दोनों ने मुक्तेश्वर देवालय में शादी की थी।

मुकेश की मौत के बाद रेखा की फिल्म शेषनाग रिलीज हुई थी। इस दौरान लोगों ने पोस्‍टर पर कालिख पोती। वहीं, कुछ जगह उनकी पोस्टर पर गोबर भी फेंका गया। मुकेश के दोस्त अनिल गुप्ता ने कहा था- मेरा भाई रेखा से सच्चा प्यार करता था। मैं उससे पूछना चाहता हूं कि उसने ऐसा क्यों किया।

रेखा का नाम एक्टर विनोद मेहरा के साथ भी जुड़ा, कहा जाता है कि दोनों ने कलकत्ता में शादी कर ली थी। विनोद मेहरा की मां रेखा को बिलकुल पसंद नहीं करती थीं और शादी के बाद जब विनोद रेखा को अपने घर लेकर गए तब उनकी मां नाराज हो गईं। जब रेखा ने विनोद की मां के पैर छुए तो उन्होंने रेखा को घर में आने देने से इंकार कर दिया। जब विनोद ने मामले को शांत करने की कोशिश की तो उनकी मां और नाराज हो गईं और उन्होंने चप्पल से रेखा की पिटाई कर दी।

रेखा के के घर में आर्थिक तंगी थी जिसके चलते कम उम्र में ही उन्होंने बी और सी ग्रेड की फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। जब उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा तब उनका रंग थोड़ा डार्क था जिसके तलते भी उन्हें कई तरह की परेशानियां हुईं। उनके दबे हुए रंग के चलते बॉलीवुड में उनकी गिनती खूबसूरत अभिनेत्रियों में नहीं होती थी। हालांकि उन्होंने अपने एक्टिंग के दम पर अपनी अलग पहचान बनाई।

रेखा का जिक्र होता है तो सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन का नाम जेहन में अनायास ही आ जाता है। फिल्म 'दो अनजाने' में अमिताभ और रेखा ने पहली बार साथ काम किया और ये अनजाने एक दूसरे के करीब आ गए। फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर' में रेखा और अमिताभ की जोड़ी छा गई और लोग इन्‍हें एक फ्रेम में देखने लगे। बॉलीवुड गलियारों में इस बात की चर्चा होती है कि रेखा अमिताभ के नाम का स‍िंदूर लगाती हैं।

अमिताभ बच्‍चन से ब्रेकअप के बाद रेखा ने संजय दत्‍त के साथ फ‍िल्‍म जमीन आसमान की शूट‍िंग की थी। लेखक यासीर उस्‍मान की किताब 'Rekha The Untold Story' के मुताबिक, 1984 में आई फिल्म 'जमीन आसमान’ की शूटिंग के वक्त रेखा और संजय के बीच नजदीकियां आ गयी थी। खबरों में आया था कि इसी दौरान संजय दत्त से गुपचुप शादी कर ली थी। संजय दत्‍त उनसे 5 साल छोटे हैं। इस विषय में रेखा ने एक बार कहा था कि उन्होंने संजय दत्त से दोस्ती अमिताभ बच्चन को जलाने के लिए की थी।