अपने ही मंत्री के बंगले की दीवार ठीक से नहीं बना पाया पीडब्ल्यूडी विभाग, दो वर्ष में दूसरी बार गिरी

Views

 



छत्तीसगढ़ में लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू के बंगले की दीवार गिरने के बाद विभाग अब बैकफुट पर आ गया है। साहू के बंगले की दीवार दो वर्ष में दूसरी बार गिरी है। मंत्री बंगलों की देखरेख पीडब्ल्यूडी करता है। साहू, इसी विभाग के मंत्री हैं।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू के बंगले की दीवार गिरने के बाद विभाग अब बैकफुट पर आ गया है। साहू के बंगले की दीवार दो वर्ष में दूसरी बार गिरी है। मंत्री बंगलों की देखरेख पीडब्ल्यूडी करता है। साहू, इसी विभाग के मंत्री हैं फिर भी उन्हीं के बंगले की दीवार इस तरह बनाई जाती है कि वह एक मानसून में ही ढह जाती है।

इधर, जब राजनीतिक आरोप लगने लगे तब मुख्य अभियंता ने जांच बिठा दी। उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों से लिखित उत्तर भी मांगा है। प्रारंभिक रूप से ये बात सामने आ रही है कि दीवार के लिए नींव निर्माण में लापरवाही की गई है। यहां तक कि जो बेसिक बातें हैं, उनकी भी अनदेखी की गई। जल निकासी का कोई प्रबंध तक नहीं किया गया।

मुख्य अभियंता पीडब्लूडी रायपुर संभाग ज्ञानेश्वर कश्यप की ओर से जारी इस पत्र में जिम्मेदार पीडब्लूडी क्रमांक एक से लिखित पत्र में दीवार गिरने के कारण, मरम्मत में किया गया खर्च व जिम्मेदार अधिकारियों के बारे में जवाब मांगा गया है। इधर दीवार गिरने के बाद रात में ही टीन के शेड के उस हिस्से की घेराबंदी कर इसे सुरक्षित कर दिया गया है।

यहां यह बता दें, दो साल में दूसरी बार मंत्री साहू के बंगले के दीवार गिरने की घटना घटित हुई है। एक साल पहले बारिश में दीवार गिरने के बाद इसकी मरम्मत की गई थी पर अब दोबारा से यह ढह गई। इस विषय में राजनीतिक बयानबाजी भी शुरु हो गई है। पूर्व पीडब्लूडी मंत्री राजेश मूणत ने दीवार गिरने का वीडियो साझा करते हुए तंज कसा कि बस यहीं समझ लीजिए जो चार साल अपने बंगले की मरम्मत नहीं करा सके, वह प्रदेश की सड़कों का क्या करेंगे?

नई बनी दीवार भी ढही

अब तक की विभागीय जांच में यह बात सामने आई है कि पिछले वर्ष मंत्री बंगले के दीवार ढहने के बाद बनाई गई नई दीवार का एक बड़ा हिस्सा भी ढह गया है।यह बात सामने आ रही है कि जलभराव के बाद निकासी नहीं होने से दीवार की नींव कमजोर हो गई थी, जिससे यह घटना हुई।

अब पुराने हो चुके बंगलों का होगा सर्वे