छत्तीसगढ़ के सबसे अच्छे पर्यटन स्थल

Views

 


छत्तीसगढ़ उन दुर्लभ पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां अभी भी इसके अछूते होने का एहसास होता है। एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ संपन्न और प्रकृति के भरपूर पर्यटक को बहुत कुछ देखने को मिलेगा। क्योंकि यहां चित्रकोट फॉल्स स्थित है, जिसे भारत के मिनी-नियाग्रा फॉल्स के रूप में भी जाना जाता है, इसकी विशाल ऊँचाई के साथ-साथ इसकी विशाल चौड़ाई भी है। राज्य के कई वन्यजीव अभयारण्यों में इको टूरिज्म के केंद्र होने के साथ छत्तीसगढ़ में वन्यजीव भी एक प्रमुख आकर्षण है। हालाँकि, छत्तीसगढ़ भी शहरीता में पीछे नहीं है, और रायपुर शहर का एक दौरा यह दर्शाता है कि मनोरंजन के लिए कई अवसरों के साथ, यह युवाओं का पसंदीदा हैंगआउट डेस्टिनेशन है। खैर, यहां हम आपके लिए लाए हैं छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल जो आपको सबसे अच्छी जगह दिखाते हैं।

छत्तीसगढ़ का लोकप्रिय आकर्षण स्थल भिलाई 


सांस्कृतिक रूप से भिलाई एक नियोजित शहर है, जो राजधानी रायपुर से 25 किमी दूर दुर्ग जिले में स्थित है। यह शहर मुख्य रूप से भिलाई स्टील प्लांट (SAIL) के लिए जाना जाता है, जो भारत के सबसे बड़े इस्पात संयंत्रों में से एक है। रूसी सरकार की सहायता से विकसित किया गया, आज यह शहर आर्थिक रूप से बहुत अच्छा और सांस्कृतिक रूप से बहुत समृद्ध है।

इसके अलावा भिलाई उन शहरों में से एक है जो औद्योगिकीकरण और समृद्ध प्रकृति के बीच एक आदर्श संतुलन प्रदर्शित करते हैं। सर्दियों में यहां की यात्रा करना एक अविस्मरणीय अनुभव होता है। भिलाई एक सुनियोजित और संगठित समुदाय है जिसने हरे भरे वातावरण के लिए पांच बार से अधिक बार प्रधानमंत्री ट्रॉफी जीती है।

छत्तीसगढ़ के तीर्थ स्थल डोंगरगढ़ 

 डोंगरगढ़ को छत्तीसगढ़ का शीर्ष तीर्थस्थल माना जाता है और यह एक शीर्ष पर्यटक आकर्षण भी है। माँ बम्लेश्वरी के नाम से यहाँ एक प्रसिद्ध मंदिर है जो लगभग 1,600 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। मंदिर को बाडी बम्लेश्वरी भी कहा जाता है। एक और मंदिर जो इस मंदिर से लगभग आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, को छोटा बम्लेश्वरी के नाम से जाना जाता है।

दशहरा के दौरान और चैत्र (रामनवमी के दौरान) के नवरात्रों के समय मंदिर में हजारों भक्तों की भीड़ यहां आती है। नवरात्रों के अवसर के दौरान, मंदिर में मेलों का आयोजन किया जाता है जो दिन में लंबे समय तक रहता है। यदि आप वर्ष के इस समय में छत्तीसगढ़ घुमने के लिए आते हैं, तो यहां देखने के लिए बहुत कुछ है।