अभिनय की दुनिया में बने सदी के महानायक, राजनीति में हुए फ्लॉप! ये हैं अमिताभ बच्चन की जिंदगी के सबसे बड़े फैक्ट्स

Views

 


 मुंबई अमिताभ बच्चन का असल नाम अमिताभ श्रीवास्तव है। सिनेमा के महानायक का जन्म 11 अक्टूबर 1942 में हुआ था। एक कवि के बेटे अमिताभ आज सिनेमा के सबसे नामचीन सितारों में से एक हैं। शाहरूख खान, सलमान खान जैसे बड़े-बड़े सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को अपनी प्रेरणा कहते हैं। 

अमिताभ बच्चन का असल नाम अमिताभ श्रीवास्तव है। सिनेमा के महानायक का जन्म 11 अक्टूबर 1942 में हुआ था। एक कवि के बेटे अमिताभ आज सिनेमा के सबसे नामचीन सितारों में से एक हैं। शाहरूख खान, सलमान खान जैसे बड़े-बड़े सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को अपनी प्रेरणा कहते हैं। एक लंबे संघर्ष का रास्ता तय करके अमिताभ बच्चन जी ने सिनेमा की दुनिया में अपना नाम हमेशा के लिए अमर किया हैं। अमिताभ बच्चन ने सिनेमा की आधुनिक पीढ़ी के सितारों के साथ भी काम किया है। हर उम्र के एक्टर-एक्ट्रेस ने अमिताभ बच्चन को 'ग्रेट अमिताभ बच्चन' माना हैं। अमिताभ बच्चन ने अपनी कला को केवल अभिनय तक की सीमित नहीं रखा है बल्कि उन्होंन कई कविताएं भी लिखी और पढ़ी, कई अंग्रेजी और अन्य भाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करने के लिए भी उन्होंने अपनी आवाज दी। फिल्मी दुनिया के साथ साथ उनके राजनीतिक ताल्लुकात भी काफी अच्छे थे। उनकी पत्नी जया बच्चन समाजवादी पार्टी की सांसद हैं।

अमिताभ बच्चन के जिंदगी के सबसे बड़े फैक्ट्स

अमिताभ बच्चन एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, सामयिक पार्श्व गायक और पूर्व राजनीतिज्ञ हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है। उन्हें भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे सफल और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है। अमिताभ बच्चन को "सदी के सबसे महान अभिनेता" (स्टार ऑफ द मिलेनियम) माना जाता है।

 

अमिताभ बच्चन जब बन गये थे एंग्री यंग मैन

अमिताभ बच्चन का जन्म 1942 में इलाहाबाद में हिंदी कवि हरिवंश राय बच्चन और उनकी पत्नी सामाजिक कार्यकर्ता तेजी बच्चन के यहाँ हुआ था। उन्होंने शेरवुड कॉलेज, नैनीताल और किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की। उनके फिल्मी करियर की शुरुआत 1969 में मृणाल सेन की फिल्म भुवन शोम में एक वॉयस नैरेटर के रूप में हुई थी। उन्होंने पहली बार 1970 के दशक की शुरुआत में जंजीर, दीवार और शोले जैसी फिल्मों के लिए लोकप्रियता हासिल की और बाद के वर्षों में अधिक स्टारडम हासिल किया। अमिताभ बच्चन को हिंदी फिल्मों में उनकी ऑन-स्क्रीन भूमिकाओं के लिए भारत का "एंग्री यंग मैन" करार दिया गया। तब से वह पांच दशकों से अधिक के करियर में 200 से अधिक भारतीय फिल्मों में दिखाई दिए हैं।