Indigo Airlines ने ग्राहकों से वसूलना शुरू किया यह शुल्‍क

Views

 


 नई दिल्ली । IndiGo Cute Tax: शायद आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे। लेकिन बात सौ आने सच है कि हवाई सफर के दौरान आपको क्यूट टैक्स देना पड़ सकता है। जी हां, इंडिया एयरलाइंस के मामले में तो ऐसा बिल्कुल संभव है, क्योंकि इंडिगो ने हवाई सफर के दौरान एक यात्री पर 100 रुपये क्यूट टैक्स (Cute) लगाया गया है। एक ट्विटर यूजर्स ने इंडिगो एयरलाइंस की ट्रैवल टिकट की डिटेल जारी की है, जिसमें साफ दिखता है कि एयरलाइंस कंपनी ने यात्री से 100 रुपये बतौर क्यूट टैक्स वसूला है।

क्यूट टैक्स वाला पोस्ट हुआ वायरल

Cute Tax वाला पोस्ट इंटरनेट पर वायरल है। लोग सवाल कर रहे हैं कि अगर मैं क्यूट नहीं हूं, तो क्या मुझे भी क्यूट टैक्स देना होगा। कई यूजर्स सवाल उठा रहे हैं कि क्या अब हमारी क्यूटनेस ही हम पर भारी पड़ने वाली है।

क्या है क्यूट टैक्स

Cute Tax का फुल फॉर्म कॉमन यूजर टर्मिनल इक्विपमेंट है। इसका आपकी क्यूटनेस से कोई लेना देना नहीं है। दरअसल एयरपोर्ट पर मेटल डिडेक्टिंग मशीन से पैसेंजर की जांच की जाती है। साथ ही पैसेंजर एस्केलेटर या फिर अन्य उपकरणों का उपयोग करता है। इन सभी उपकरणों के इस्तेमाल को ही क्यूट टैक्स कहते हैं। क्यूट टैक्स कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट पर वसूला जाता है।

क्या CUTE टैक्स

दरअसल एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए कई सारे उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे टर्मिनल पर यात्रियों को बोर्डिंग और निकासी के वक्त आसानी होती है। इन्हीं सुविधाओ के लिए CUTE टैक्स वसूला जाता है। पहले तक एयरलाइंस कंपनियां चेक-इन के लिए काउंटर ओपन करती थीं। चेक-इन और बैग टैग के लिए हर एयरलाइंस चेक-इन के लिए मौजूदा वक्त में खुद का सॉफ्टवेयर रन कर रही हैं। जिसे क्यूट टेक्नोलॉजी नाम दिया गया है। इसमें सभी एयरलाइंस एक यूनीक ऐप के जरिए चेक-इन की सुविधा देती हैं।