राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लाए तेजीः-कलेक्टर चंदन कुमार समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

Views

जगदलपुर। कलेक्टर चंदन कुमार ने समय-सीमा की बैठक में राजस्व अधिकारियों को भूमि-मालिकाना हक, डायवर्सन भू-भाटक के वूसली प्रक्रिया का सरलीकरण के तहत वसूली से रेवेन्यू बढ़ाने के साथ-साथ अन्य राजस्व प्रकरणों के निराकरण में सभी अनुभाग और तहसील से प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आरबीसी 6-4 के प्रकरण व नामांतरण के प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने कहा। इसके अलावा राजस्व अधिकारियों को अलग-अलग प्रकरणों का सूची संधारित करने के निर्देश दिए, ताकि प्रकरणों का निराकरण करने में सहूलियत हो। जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास, वनमण्डलाधिकारी डीपी साहू सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने समय-सीमा से अधिक समय तक लंबित राजस्व प्रकरणों के लिए अधिकारियों को निर्देशित किए कि कार्य योजना के तहत के प्रकरण को प्राथमिकता से निराकरण करें। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन न्याय योजना के तहत पात्र हितग्राहियों का पंजीयन तहसील अनुसार करने, डिजिटल हस्ताक्षर कृत खसरो, डिजिटल डाटा का हस्तांतरण, जाति प्रमाण पत्र के निर्माण कार्य प्रगति की समीक्षा किए। कलेक्टर ने स्कूली बच्चों की शालाओं में उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया। कोविड टीकाकरण कार्य में आवश्यक प्रगति लाने के लिए पात्र हितग्राहियों को प्रिकाॅशन डोज और स्कूली बच्चों का टीकाकरण की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सुपोषण अभियान के तहत एनआरसी केन्द्र में कुपोषित बच्चों को भर्ती करवाकर उपचार करवाने के महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किए। उन्होंने बैठक में सुपोषण अभियान कार्य में लापरवाही के लिए बस्तर, दरभा, लोहण्डीगुड़ा के सीडीपीओ को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शिविरों का आयोजन कर आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में वनाधिकार पट्टा धारक हितग्राहियांे को शासन की योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी के कार्य प्रगति लाने के निर्देश दिए।
बैठक में सोमवार से प्रारंभ की गई ग्रामीण सचिवालय का ग्रामीणों से मिले प्रतिक्रिया पर चर्चा किया गया। नोडल अधिकारियों से उनके अनुभव और प्राप्त आवेदनों के संबंध में की गई कार्यवाही पर चर्चा किया गया। बैठक में बस्तर विकास प्राधिकरण, सीएसआर मद और डीएमएफटी मद के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए लंबित निर्माण कार्यों को वर्ष 2020-21 तक के सम्पूर्ण कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा रीपा के चिन्हांकित गौठानों में कोदो-रागी के लिए यूनिट लगवाने के संबंध में चर्चा किए। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन, वनधन केन्द्र के कार्यों, राजीव गांधी मितान क्लब योजना की प्रगति, हर घर तिरंगा कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर चर्चा किया गया।