नहीं बन पाया कोविड सेन्टर, अधिकारियों की लापरवाही और भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी कोविड सेन्टर, ज़िम्मेदार कौन...?

Views

 


सूरजपुर  भैयाथन/:-- सूरजपुर जिले के भैयाथान जनपद पंचायत के क्षेत्र में प्रति कोविड सेंटर लगभग 9 लाख रुपये से अधिक की लागत से 5 कोविड सेंटर बनने थे लेकिन जनपद पंचायत भैयाथान के संबंधित अधिकारियों की उदासीनता के कारण कोविड सेंटर पूर्णतः तैयार एक भी नहीं।

जनपद सभापति अभय प्रताप सिंह ने जनपद पंचायत भैयाथान का किया दौरा, दौरा के दौरान विभिन्न निर्माण कार्यों को पाया अधूरा, जनपद पंचायत भैयाथान में बन रहे कोविड सेंटरों का हाल क्या कहा जाए। वहीं जिले में एक बार फिर कोरोना महामारी लोगो को अपने चपेट में ले रहा है जनपद पंचायत भैयाथान के अधिकारियों की उदासीनता के कारण कोविड सेंटर अधूरा पड़ा हुआ है जबकि क्षेत्र में अगर कोरोना बढ़ेगा तो मरीजों को कहा रखेंगे क्या संबंधित अधिकारियों के द्वारा जनपद पंचायत के सभाकक्ष में मरीजों को रखा जाएगा। 
 
केंद्र शासन और राज्य शासन के द्वारा लाखों रुपए कोविड सेंटर के निर्माण हेतु खर्च किए जा रहे हैं पर भ्रष्टाचारी अधिकारीयों के कारण जनपद पंचायत भैयाथान में बन रहे 5 कोविड सेंटरों में से एक भी कोविड सेंटर तैयार नहीं हुई है जिसे जनपद सभापति अभय प्रताप सिंह के द्वारा जनपद पंचायत क्षेत्र भ्रमण के दौरान निर्माण कार्यों के निरीक्षण में पाया गया कि जनपद पंचायत भैयाथान में चार सब हेल्थ सेंटर और एक प्राइमरी हेल्थ सेंटर का निर्माण किया जा रहा है, जो कि आज तक पूर्ण नहीं हो सका है जिससे यह साफ प्रतीत होता है कि कोविड सेंटर अधिकारियों की हेराफेरी एवं लापरवाही के कारण निर्माणाधीन कोविड सेंटर भ्रष्टाचार की भेंट चढती दिखाई दे रही हैं। जनपद पंचायत भैयाथान के अधिकारी कर्मचारी अपने जिम्मेदारियों से भागते नजर आ रहे है। 

जनपद पंचायत भैयाथान में 5 कोविड सेंटर बनना था पर एक भी कोविड सेंटर पूर्णता तैयार नहीं है। इसका ज़िम्मेदार कौन, जिला प्रशासन या जनपद पंचायत के वरिष्ठ अधिकारी। सूरजपुर जिला फिर से कोरोना की चपेट की तरफ बढ़ रहा मगर हमारे जनपद पंचायत भैयाथान के बहादुर अधिकारी कोविड सेंटरों को अधूरा छोड़ कर अन्य कार्यों में व्यस्त है। चिंता का विषय तो यह है कि अगर सूरजपुर जिले में कोरोना के मरीज पाए जाते है तो उनको कहां रखा जाएगा। प्रशासन के पास है क्या इसका जवाब। अब देखना यह है कि शासन प्रशासन इस मामले में अपना क्या रवैया अपनाती है, इन भ्रष्टाचारी अधिकारियों पर होगी कार्रवाई या हमेशा की तरह हो जायेगी लीपापोती।

निर्माणाधीन कोविड सेंटर के अधूरा बड़े होने के संबंध में जब जनपद पंचायत एसडीओ से बात की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि शासन के द्वारा कोविड सेंटर निर्माण के लिए जो पैसा जारी किया गया है वह हमें पूर्ण रूप से प्राप्त नहीं हुआ है सिर्फ एक ही किस्त अभी तक प्राप्त हुआ है जिसमें प्रारंभिक कार्य पूरा कर सीट डाल दिया गया है पूरा पैसा कांट्रेक्टर को मिल जाने के बाद बचें हुए कार्य पूरा कर संबंधित विभाग को हैण्डओवर कर दिया जायेगा इस प्रक्रिया में अभी लगभग एक महीना का समय और लग सकता है --- राजेश कुजूर, प्रभारी एसडीओ जनपद पंचायत भैयाथान।