ब्लड डोनेशन कैम्प में 470 लोगों ने किया रक्तदान

Views

अधिकारी-कर्मचारी सहित स्वयं सेवी संस्थाओं ने उत्साह से लिया भाग

अम्बिकापुर/ कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में 20 जुलाई को आयोजित विशाल रक्तदान शिविर में 470 लोगों ने रक्तदान कर जीवन रक्षा के पुनीत कार्य के भागी बने। इस विशाल शिविर में अधिकारी-कर्मचारी, सामाजिक संगठन एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से 470 यूनिट ब्लड बैंक को प्राप्त हुआ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया ने बताया कि सभी 10 शिविर में ब्लड डोनेशन के लिए पूरी तरह से तैयारी की गई थी जिसके कारण किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं हुई। उन्होंने बातया कि ब्लड डोनेशन के लिए 10 केन्द्रों में 520 रक्त दाताओं ने पंजीयन कराया था जिसके विरूद्ध 470 लोगों के द्वारा रक्तदान किया गया। श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संबंद्ध जिला चिकित्सालय में 71, शहरी  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा में 71, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीतापुर में 77, पुलिस लाइन के स्वास्थ्य केन्द्र में 44, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लुण्ड्रा 41, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लखनपुर  33, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उदयपुर 50, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मैनपाट 26, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दरिमा 12 एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बतौली में 40 यूनिट रक्तदान किया गया।
डोनेशन के तुरंत बाद जरूरतमंद को मिली खून- जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह के द्वारा रक्तदान करने के कुछ घंटे बाद ही एक जरूरतमंद को ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव की आवश्यकता की पूर्ति हो गई। सूरजपुर जिले की एक गर्भवती महिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती है जिसे ओ पॉजिटिव रक्त के नितान्त आवश्यकता थी जिसके लिए उसके परिजन रक्त की तलाश में जुटे थे।
पुलिस के 45 जवानों ने किया रक्तदान- पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने बताया कि पुलिस लाइन अस्पताल में आयोजित रक्तदान शिविर में 45 पुलिस के जवानों द्वारा रक्तदान किया गया जिसमें 37 पुरूष एवं 8 महिला शामिल हैं।

51 वीं बार किया रक्तदान- आर्ट ऑफ लिविंग के श्री अजय तिवारी के द्वारा पुलिस लाइन अस्पताल के शिविर में रक्तदान कर मानव जीवन रक्षक का मिसाल पेश किया।